खुदरा के साथ सर्राफा बाजार भी तैयार

कोरोना लॉकडाउन के बाद बदले हालात

By: Suresh Jain

Updated: 15 Sep 2021, 05:44 PM IST

भीलवाड़ा।
कोरोना लॉकडाउन में आर्थिक नुकसान झेल चुके खुदरा व्यापारी त्योहारी सीजन को लेकर तैयार हैं। विभिन्न खुदरा कारोबार से जुड़े व्यापारियों ने कमर कस ली। ऑनलाइन शॉपिंग कारोबार को भी टक्कर देने को खुदरा व्यापारी तैयार हैं। उनका कहना है कि कोरोना काल व ऑनलाइन कम्पनियों से खुदरा व्यापरियों ने काफी सीखा है। इस त्योहारी सीजन में 50 से 60 प्रतिशत व्यापार वृद्धि की उम्मीद है। राज्य सरकार बाजारों पर लगा रखे प्रतिबंधों को हटा ले तो जमकर खरीदारी होगी। ई-कॉमर्स कम्पनियों का रिटेलर्स पर फर्क नहीं पड़ेगा। ग्राहक खरीदारी करने दुकान ही आता है। दुकान से खरीदे सामान की गारंटी होती है। ऑनलाइन सामान खरीदने पर लोग कम विश्वास करते हैं। सर्राफा बाजार व ज्वैलर्स व्यापारी भी तैयार है।
ग्राहक की पहली पसंद ऑफलाइन
ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन खरीदारी करने में बड़ा अंतर विश्वसनीयता का है। ग्राहक खरीदारी खुशी के लिए करता है। ऑनलाइन में जब तक माल सही नहीं मिल जाता, हमेशा टेंशन रहती है। धोखा खाने के बाद ग्राहक वापस ऑफलाइन की तरफ ही आता है। कोरोना काल के बाद ग्राहकी का रुझान बढ़ा है। राज्य सरकार पाबंदियां हटा ले तो इस त्योहारी सीजन में खुदरा कारोबार से काफी उम्मीदें हैं।
-------------
ज्वैलरी पर ऑनलाइन का फर्क नहीं
ऑनलाइन खरीद में ज्वैलरी की ग्राहकी में फर्क नहीं पड़ता। शहर में अभी तक ऑनलाइन ज्वैलरी खरीद का प्रचलन नहीं है। बड़े शहरों में होता हो तो अलग बात है। पिछले वर्षों के मुकाबले सर्राफा बाजार काफी ग्रोथ करेगा। फेस्टिवल के साथ शादियों का सीजन भी आ रहा है। शादी समारोह पर पाबंदियां राज्य सरकार हटा ले तो सर्राफा व्यवसाय ग्रोथ कर सकेगा।
प्रकाश नुवाल, सर्राफा व्यापारी
-----
कुछ समय से ग्राहकी
कोरोना अनलॉक में बाजार गुलजार नहीं हुए तो व्यापारी मायूस हो गए। पिछले कुछ समय से ग्राहकी चलने लगी है। शादियों का सीजन आने से सर्राफा बाजार में रौनक है। नवरात्र के बाद दीपावली पर बाजार ग्राहकों से गुलजार होने वाले है। शादियों का भी सीजन है। त्योहारी और शादी सीजन की खरीदारी के लिए बाजारों में ग्राहकों की भीड़ बढऩे लगी है।
पंकज चोरडिय़ा, सर्राफा व्यापारी
---------
दिवाली पर अच्छे कारोबार की आस
गणेश महोत्सव से दीपावली तक बाजार में कपड़े, बर्तन, ज्वेलरी या ऑटोमोबाइल सेक्टर हो सबका अच्छा कारोबार होता है। वाहन और ज्वेलरी के लिए कई दिन पहले एडवांस बुकिग होने लगती है। शहर के मुख्य बाजारों में फिर से व्यापार चलने लगा है। कोरोना के बाद लोग घरों से निकलकर खरीदारी कर रहे हैं। त्योहार पर अच्छी ग्राहकी की उम्मीद है।
प्रशान्त सिंधवी, सर्राफा व्यापारी
---
सीजन में अच्छी ग्राहकी की इंतजार
शहर में फेस्टिवल सीजन में रोजाना सभी तरह के व्यापार में अच्छा कारोबार होता है। लॉकडाउन के बाद पहली बार लोग खुलकर ग्राहकी करेंगे। इस सीजन में खुदरा व्यापार में 50 से 60 फीसदी ग्रोथ बढने की उम्मीद है। राज्य सरकार बाजारों को खोलने का समय बढ़ाने सहित शादी समारोह पर लगे प्रतिबंध हटा ले तो व्यापार व शहर के विकास को गति मिलेगी।
मनीष बहेडिय़ा, सर्राफा व्यापारी

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned