हाईटेंशन लाइन का तार टूट एलटी पर गिरा, घरों में धमाकों के बाद आग से दहशत में लोग, दो सौ से ज्‍यादा घरों में उपकरण फुंके, डिस्कॉम अधिकारियों को घेरा

हाईटेंशन लाइन का तार टूट एलटी पर गिरा, घरों में धमाकों के बाद आग से दहशत में लोग, दो सौ से ज्‍यादा घरों में उपकरण फुंके, डिस्कॉम अधिकारियों को घेरा

tej narayan | Publish: Jun, 14 2018 08:17:16 PM (IST) Bhilwara, Rajasthan, India

श्रीनगर कॉलोनी में अजमेर डिस्कॉम की लापरवाही से गुरुवार दोपहर लोगों को लाखों का नुकसान झेलना पड़ा

भीलवाड़ा।

शहर के गांधीनगर के आगे श्रीनगर कॉलोनी में अजमेर डिस्कॉम की लापरवाही से गुरुवार दोपहर लोगों को लाखों का नुकसान झेलना पड़ा। जिस हाईटेंशन लाइन को हटाने के लिए लोग तीन साल से आंदोलन कर रहे थे, उसी का तार टूटकर एलटी लाइन पर गिर गया। इससे कॉलोनी के दो सौ घरों में बिजली के उपकरण फूंक गए। कई घरों में आग लग गई। घरों के बाहर एलटी लाइन के तार टूटकर गिर गए। लोग घरों में करंट के बीच फंस गए। बाहर निकले तो गेट करंट और कमरों में करंट से लगी आग। मौके पर पहुंचे डिस्कॉम अधिकारियों को लोगों ने घेर लिया। अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की की। उनको जमकर खरी-खोटी सुनाई। उसके बाद जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे। इलाके का दौरा करने के बाद हाईटेंशन लाइन हटाने और मुआवजा दिए जाने की घोषणा के बाद लोग शांत हुए।

 

जानकारी के अनुसार रामनगर के निकट श्रीनगर कॉलोनी (रघुवंश विहार) में दो सौ घरों की बस्ती है। बस्ती के बीच ११ हजार केवी की हाइटेंशन लाइन गुजर रही है। दोपहर पौने तीन बजे हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर एलटी लाइन पर गिर गया। इससे घरों में धमाके शुरू हो गए। हाई वॉल्टेज के कारण हर घर में टीवी, फ्रिज, पंखे, कूलर और एसी में आग लग गई। घरों के बाहर मीटर जल गए। लोग बिजली बंद करवाने के लिए अजमेर डिस्कॉम के शिकायत केन्द्र के फोन घनघनाए तो कर्मचारियों ने सुनवाई नहीं की। उसके बाद एक युवक ने हिम्मत दिखाते हुए पोल पर चढ़कर बिजली बंद की।


डिस्कॉम अभियंता और रखरखाव के लिए जिम्मेदार निजी कंपनी सिक्योर मीटर्स के प्रतिनिधि मौके पर को घेर लिया। उनके साथ धक्का-मुक्की की। सूचना पर प्रतापनगर थाना पुलिस और दमकल वहां पहुंची। घरों और बाड़े में लग रही आग पर काबू पाया। इस दौरान विधायक विठ्लशंकर अवस्थी, डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता केएस सिसोदिया, अधिशाषी अभियंता राजपालसिंह तथा कांग्रेस पदाधिकारी वहां पहुंचे। इलाके का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया। इलाके में नुकसान का आंकलन के लिए कमेटी का गठन करने और मुआवजा दिए जाने की घोषणा के बाद लोग शांत हुए। डिस्कॉम और सिक्योर कम्पनी के प्रतिनिधि कॉलोनी से गुजर रही हाईटेंशन लाइन को हटाने तथा विद्युत व्यवस्था बहाल करने में जुट गए थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned