scriptऑनलाइन प्रोडेक्ट खरीदना जोखिम भरा | Buying products online is risky in bhilwara | Patrika News

ऑनलाइन प्रोडेक्ट खरीदना जोखिम भरा

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 19, 2019 08:53:45 pm

Submitted by:

Suresh Jain

अच्छी सर्विस, ह्यूमन टच के लिए शोरूम से खरीदारी बेहतर

Buying products online is risky in bhilwara

Buying products online is risky in bhilwara

भीलवाड़ा।
Online site इलेक्ट्रॉनिक चीजों को खरीदना जोखिम भरा होता है। ऐसे में आप कुछ मामूली सावधानी बरतें तो नुकसान उठाने से बच सकते हैं। विदेशी ऑनलाइन साइट से प्रोडक्ट क्यों नहीं खरीदना चाहिए और लोकल मार्केट से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट क्यों खरीदना चाहिए। इस विषय को लेकर शहर के कुछ इलेक्ट्रॉनिक कारोबारियों से बात की गई। व्यापारियों का कहना है कि ऑनलाइन खरीदी में फ्रॉड होना, प्रॉपर सर्विस नहीं मिलना, रिटर्न में परेशानी जैसी कई बातें सामने आई। ऑनलाइन बाजार की वास्तविकता को बताते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारियों ने जनता को सावधान किया है। जीएसटी के बाद बिक्री में लाभ हुआ है, क्योंकि बिल में लेना शुरू किया। इस वजह से अपने फर्म के नाम से खरीदी करते हैं और उसकी क्रेडिट लेते हैं। नोटबंदी असर भी अब नजर आ रहा है।
ऑफर देकर खरीदार को लुभाया जाता
Online site ऑनलाइन शॉपिंग ग्राहकों को मेंटली ज्यादा इफेक्ट कर रहा है। 10 प्रतिशत ही सस्ता होता है, जब कि 70 से 90 प्रतिशत तक ऑफर देकर खरीदार को लुभाया जाता है। बैठे-बैठे सस्ती चीजों के ऑर्डर देने के लोग आदी बन गए हैं। ऑनलाइन जितना आसान दिखाता है उतना होता नहीं। आर्डर के बाद गलत चीजें आने पर भी 50 प्रतिशत लोग रिफंड भी नहीं मांगते हैं।
जितेन्द्र रहेजा
अच्छी सर्विस और ह्यूमन टच से अपनी जगह बनाएंगी दुकानें
ऑनलाइन का असर है, उसे स्वीकार कर आगे बढऩे का सोचना होगा। पॉजिटिव सोच के साथ अच्छी सर्विस, कमजोरी को दूर कर, ह्यूमन टच देकर, कस्टमर केयर के जरिए अच्छी सर्विस दें। आज के समय में ऑनलाइन बिक्री बढऩा स्वाभाविक है।
ज्ञान सांखला
ऑनलाइन की सही जांच कर सके ऐसी कोई एजेंसी नहीं
ऑनलाइन पर कोई कंट्रोल बॉडी नहीं है। एक्सपायर वस्तुएं भी देते हैं। सर्विस मिलती है या नहीं उसकी जांच करनी चाहिए। कई बार बड़ी कम्पनी से सर्विस लेने में हम जैसी एजेंसी को बडी परेशानी होती है। हो सकता है कि आप ऑनलाइन आर्डर से मंगवाने के बाद उत्पाद आते ही काम करना बंद कर दें। ऐसे लाइफ स्टाइल प्रोडेक्ट खरीदने से पहले हमारे यहां प्रत्यक्ष जांच करें तो कम पैसे में भी अपेक्षाकृत अच्छा सामान खरीद सकते हैं।
दिलीप जैन
कई बन्द कंपनियों के उत्पाद भी ऑनलाइन
कई कंपनी बंद हो गई है फिर भी ऑनलाइन उसके प्रोडक्ट बिक रहे हैं। कई वस्तु के लेबल चेंज कर बेच देते हैं। लोगों को धीरे-धीरे अहसास होने लगा है। सर्विस नहीं, पुअर क्वालिटी, कस्टमर को गुमराह करते है।
पंकज जाजू
उपभोक्ता नहीम लेते जानकारी
कंज्यूमर डिटेल में नहीं देखते, कई बार कीमत भी पता नहीं होती। एमआरपी पर 5 स्टार की और वस्तु 2 स्टार की होती है। इस तरह की ऑन लाइन शॉपिंग के लिए गवर्मेंट की पॉलिसी होनी चाहिए।
विनोद चौधरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो