अब भीलवाड़ा में 45 प्लस के 10 लोग एक जगह जुटे व फोन कर अपने मोहल्ले में लगवाएं कोरोना टीका

सहूलियत: चिकित्सा विभाग की सशर्त पेशकश

By: Suresh Jain

Published: 14 Jun 2021, 10:20 AM IST

भीलवाड़ा।
जिले में 45 वर्ष से अधिक के लोगों के कोरोना टीका अभियान तेज करने के लिए नियमों में ढील दी गई है। आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि ४५ प्लस के दस व्यक्ति या १० के गुणांक में एक जगह एकत्र होकर वैक्सीनेशन करा सकते हैं। इसके लिए वे आरसीएचओ या ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी को फोन करना होगा। चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर टीकाकरण कर सकेगी। इससे आम व्यक्ति को भी राहत मिलेगी वही वैक्सीन भी खराब होने से बचेगी।
आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि हालांकि इसका मकसद अत्यधिक बुजुर्ग, बीमार या ऐसे लोगों को राहत देना है जिन्हें आने-जाने में परेशानी है। इसके साथ 45 से अधिक के 10 व्यक्ति जुटाना इसलिए जोर दिया है ताकि वैक्सीन बर्बाद न हो। एक वायल में 10 डोज लगती है। ऐसे में कहीं 20, 30, 40 या इसी अनुपात में लोग जुटते हैं तो उनके लिए भी टीके का बंदोबस्त किया जा सकेगा।
डॉ. शर्मा ने बताया कि विभाग मांग के अनुरूप सरकार लगातार वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है। घर पर या किसी स्थान पर वैक्सीन की सुविधा देने की एक वजह है कि अब केन्द्रों पर 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र वाले कम संख्या में पहुंच रहे हैं। 18 से 44 वर्ष की उम्र वालों की कतार लग रही है। प्रशासन की मंशा यह है कि 45 पार के सभी लोगों का वैक्सीनेशन हो जाए तो 18 से 44 की उम्र के लिए पूरी तरह टीकाकरण खोल दिया जाए।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned