scriptदस माह बाद मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन शुरू | Cataract free operation starts after ten months in bhilwara | Patrika News

दस माह बाद मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन शुरू

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 25, 2021 10:28:51 pm

Submitted by:

Suresh Jain

महात्मा गांधी चिकित्सालय

दस माह बाद मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन शुरू

दस माह बाद मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन शुरू

भीलवाड़ा।
जिले में मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन की अनुमति दे दी गई है। कुछ दिन में दस माह से मोतिबाबिंद के ऑपरेशन की आस लगाए मरीजों को राहत मिल सकती है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अब निजी चिकित्सा केंद्रों पर ऑपरेशन करवाने नहीं जाना पड़ेगा।
महात्मा गांधी चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. अरुण गौड़ ने बताया कि कोरोना काल के दौरान आंखों के ऑपरेशन पर रोक थी। इसके चलते सरकारी स्तर पर न शिविर लग रहे थे और न ऑपरेशन हो रहे थे। पिछले दिनों मिले आदेश के बाद फिर से मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन करने शुरू कर दिए है। संस्थाओं को भी शिविर लगाने के लिए जल्द ही अनुमति जारी कर दी जाएगी। महात्मा गांधी अस्पताल में इस सप्ताह में १० ऑपरेशन किए हैं।
———–
सेल्समैन के परिजनों की आर्थिक मदद
भीलवाड़ा . चितौड़ रोड पर ओवरब्रिज के निकट लुटेरों के शिकार हुए गेंदलिया निवासी शराब ठेके के सेल्समैन सत्यनारायण सुवालका के परिजनों की आर्थिक मदद की गई। कैलाश सुवालका हलेड ने बताया कि शराब ठेकेदारों व आबकारी विभाग के अधिकारियों ने आर्थिक मदद जुटाई। आबकारी इंस्पेक्टर आशीष शर्मा, केके बाबू, नाथूलाल सुवालका, रामलाल सुवालका, राजू सुवालका के संयुक्त प्रयास से शराब व्यवसायियों व सुवालका समाज से एक लाख बासठ हजार सौ रुपए एकत्र किए। मृतक के तीनों बच्चों के नाम पचास पचास हजार रुपए की एफडी करवाई। शेष राशि का पत्नी को चेक दिया।
—-
पुरानी पेंशन बहाली की मांग
भीलवाड़ा. नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम के बैनर तले पुरानी पेंशन बहाली को लेकर जांगिड़ समाज छात्रावास में बैठक हुई। प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र फोगाट, संभाग संयोजक सुरेंद्र सिंह देवड़ा व जिला संयोजक दुर्गाशंकर सुथार ने बताया कि 2004 के बाद नियुक्त राजकीय कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना लागू की। इसमें 10 प्रतिशत स्वयं का तथा 10 प्रतिशत वेतन का सरकार की ओर से शेयर मार्केट आधारित निजी कंपनियों में राशि जमा होती है। सेवानिवृत्ति पर 40 प्रतिशत कंपनी की ओर से अधिग्रहण किया जाता है। कर्मचारियों को पेंशन के रूप में केवल 1200 से २ हजार रुपए प्रति महीना राशि मिलती है। पुरानी पेंशन में कटौती का 100 प्रतिशत वापस मिलता है तथा ब्याज राशि मिलने के साथ ही वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में मिलता है। ललित कुमार तिवारी, गणपत पुरोहित, नरेंद्र सिंह राणावत, देवी लाल लोहार, शांति स्वरूप जीनगर ने संबोधित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो