बच्चे हुए चकित, एेसे भी होते है सड़क सुरक्षा के कायदे कानून

बच्चे हुए चकित, एेसे भी होते है सड़क सुरक्षा के कायदे कानून
Children are astonished, such are the rules of road safety

Narendra Kumar Verma | Updated: 06 Oct 2019, 12:31:29 PM (IST) Bhilwara, Bhilwara, Rajasthan, India

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती पर आयोजित गांधी सप्ताह के दौरान शनिवार को राजस्थान पत्रिका, जिला परिवहन विभाग व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षण संस्थाओं में प्रश्नोतरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसी के तहत परिवहन दस्ते ने प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर चालकों व राहगीरों को यातायात नियम व सड़क सुरक्षा के बारे में बताया गया।

भीलवाड़ा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती पर आयोजित गांधी सप्ताह के दौरान शनिवार को राजस्थान पत्रिका, जिला परिवहन विभाग व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षण संस्थाओं में प्रश्नोतरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसी के तहत परिवहन दस्ते ने प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर चालकों व राहगीरों को यातायात नियम व सड़क सुरक्षा के बारे में बताया गया।

जिला परिवहन अधिकारी डॉ.वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि परिवहन विभाग, शिक्षा विभाग एवं राजस्थान पत्रिका के संयुक्त तत्वावधान में सडक सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन शनिवार को विभिन्न कॉलेज एवं विद्यालयों में किया गया। जिसमें राउमावि राजेन्द्रमार्ग में 200, राउमाबावि जवाहर नगर में 100, राउमावि लेबर कोलोनी में 150, राउमावि सुभाषनगर में 1000, सेठ मनोहर सिंह मेहता राउमावि सांगानेर में 300, सोफि या स्कूल में 200, जी स्कूल में 70, मयूर इन्टरनेशनल में 200, नोबल इन्टरनेशनल में 150, कुम्भा ट्रस्ट में 200, महेश शिक्षा सदन में 120, आस्था पब्लिक स्कूल में 150 विद्याथियों सहित करीब 3340 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं को महात्मा गांधी जी के प्रतिपादित सिद्धांतों यथा अहिंसा, सत्याग्रह, स्वच्छता, धैर्य एवं संयम को सडक सुरक्षा से जोडते हुए 40 विभिन्न प्रकार के वस्तुनिष्ठ प्रश्न तीन विकल्प देते हुए पूछे गए। सभी छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता के दौरान कई प्रश्नों की जानकारी न होना महसूस किया और प्रतियोगिता के बाद बताया कि उन्हें यातायात एवं सड़क सुरक्षा के नियमों के सवाल के बारे में पढ़ कर अच्छा लगा, कई सवाल तो एेसे थे, जिनसे वो सड़क सुरक्षा के नियमों से अवगत हुए।


प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से पूर्व परिवहन विभाग के निरीक्षक राधेश्याम भांड, भागचंद नवल,अविनाश व मोहम्मद युनूस तथा प्रतिनिधियों ने सड़क सुरक्षा के नियम,विनियम, मानकों के बारे में बताया । प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के दौरान स्वच्छ भीलवाड़ा-स्वस्थ भीलवाड़ा-सुरक्षित भीलवाड़ा संस्कृति विकसित करने के साथ जीरो एक्सीडेंट एवं हेलमेट युक्त जिला बनाने के लिए सडक सुुरक्षा एम्बेसेडर के रूप में कार्य करने की भी शपथ दिलाई गई ।

पटेलनगर स्थित आस्था पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओ को जिला परिवहन अधिकारी राठौड़ ने शपथ दिलाई। इसी प्रकार राठौड़ ने माणिक्यलाल वर्मा कॉलेज में व्याख्यान दिया एवं शपथ दिलाई। सोमवार एवं बुधवार को भी कुछ स्कूलों में यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 9 अक्टूबर को समापन समारोह के दौरान विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा।भीलवाड़ा संस्करण की प्रमुख खबर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned