scriptबच्चों की एक दिन की उम्र में हो सकेगी पॉलिसी | Children will have a policy at the age of one day in bhilwara | Patrika News

बच्चों की एक दिन की उम्र में हो सकेगी पॉलिसी

locationभीलवाड़ाPublished: Nov 24, 2020 10:34:22 am

Submitted by:

Suresh Jain

कोरोना पॉलिसी

Children will have a policy at the age of one day in bhilwara

Children will have a policy at the age of one day in bhilwara

भीलवाड़ा।
कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डवलपमेंट ऑथोरिटी (इरडा) की गाइडलाइन के तहत बीमा कंपनियों ने कोरोना कवच एवं सुरक्षा के नाम से पॉलिसी लॉन्ंच की है। कोरोना इलाज के लिए इंश्योरेंस कंपनियों के माध्यम से आमजन पॉलिसी ले सकते हैं।
इन पॉलिसी के तहत कोरोना संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने से पहले व भर्ती रहने तथा घर में देखभाल के दौरान इलाज व दवा पर खर्च राशि का क्लेम किया जा सकता है। बीमा कंपनियों ने अलग-अलग पॉलिसी लॉन्च की है। इसकी अवधि साढ़े तीन से साढ़े नौ माह तक की है। साढ़े तीन माह की पॉलिसी का प्रीमियम 4 हजार रुपए है। साढ़े नौ माह की पॉलिसी का प्रीमियम 6 हजार रुपए है।
साढ़े तीन माह की पॉलिसी में 3 लाख तक व साढ़े नौ माह की पॉलिसी में 6 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर होगा। पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल रखी है। बच्चों की पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र एक दिन रखी है।
मेडिक्लेम वाले भी ले सकेंगे कवच
पहले से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी वाले भी कोरोना कवच एवं सुरक्षा पॉलिसी ले सकते हैं। वे अस्पताल में इलाज करा लाभ लेते हैं तो अगले साल पहले से ली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से उन्हें नो क्लेम बोनस मिलेगा। कोरोना कवच छोटी अवधि की पॉलिसी है।
इसके लिए पॉलिसीधारक को लंबे समय तक प्रीमियम अदा नहीं करना पड़ेगा। कंपनियों को आइआरडीए ने कोरोना पॉलिसी जारी के निर्देश दे रखे हैं। इंश्योरेंस कंपनियां मेडिक्लेम पॉलिसी के तहत भी अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों को क्लेम दे रही है। अगर कोई कंपनी इंकार करती है तो वे बीमा लोकपाल के यहां आवेदन कर सकती है।
पॉलिसी में ये शामिल
कोरोना कवच एवं सुरक्षा पॉलिसी में बेड व नर्सिंग चार्ज, ब्लड टेस्ट, पीपीई किट, ऑक्सीजन, आइसीयू और डॉक्टर की कंसल्टेशन फीस कवर होगी। अस्पताल में भर्ती होने से पहले डॉक्टर कंसल्टेशन, चेकअप और डाइग्नोसिस के खर्च शामिल हैं। घर से अस्पताल और अस्पताल से घर तक एम्बुलेंस का खर्च भी कवर होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो