गंभीर बीमारी से ग्रस्त बच्चे न गटकें दवा

गंभीर बीमारी से ग्रस्त बच्चे न गटकें दवा
Children withserious illness should not deviate from medicine bhilwara

Suresh Jain | Publish: Aug, 08 2019 11:11:48 AM (IST) Bhilwara, Bhilwara, Rajasthan, India

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राष्ट्रीय कृषि मुक्ति दिवस मनाएगा

भीलवाड़ा।
National Worm Liberation Day चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग गुरुवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाएगा। एक से 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोरों को आंगनबाड़ी केंद्र, सरकारी व निजी विद्यालयों, मदरसों, कॉलेजों में पेट के कीड़े मारने की एलबेंडाजोल दवा नि:शुल्क खिलाई जाएगी। छूटे बच्चों को 19 अगस्त को एलबेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी।

https://www.patrika.com/farrukhabad-news/anganwadi-workers-on-strike-for-their-demand-in-farrukhabad-news-in-hindi-1515950/


National Worm Liberation Dayअतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को मनाया जाएगा। दवा पूर्ण सुरक्षित बच्चों को खिलाई जाएगी। दवा से पेट के कीड़े मरते हैं इसलिए कुछ बच्चों में जी मिचलाना, उल्टी या पेट दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं। परंतु ये सामान्य व अस्थाई हैं जिन्हें आंगनबाड़ी व विद्यालय में संभाला जा सकता है। सामान्य बीमार बच्चों को भी दवा दी जा सकती है। मिर्गी के दौरे एवं गंभीर बीमार बच्चों या अन्य दवाई लेने वाले बच्चों को ये दवाई नहीं खिलाई जाएगी।


प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट व एडीएम (प्रशासन) राकेश कुमार ने महाराणा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जहाजपुर के बच्चों को एल्बेण्डाजॉल की गोली खिलाकर अभियान शुरू किया। प्रभारी सचिव ने 10वीं टॉपर और 11वीं के एक गरीब बच्चे के आईएएस बनने के सपने को साकार करने के लिए कोटा में आइआइटी की कोचिंग का पूरा खर्चा खुद वहन करने की घोषणा की। प्रश्नोतरी कार्यक्रम के विजेता व होनहार विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। सीएमएचओ डॉ. प्रकाश शर्मा, एसीएमएचओ मुस्ताक खान आदि उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned