भीलवाड़ा डेयरी में चॉकलेट व टेटरा पैक प्लांट होगा स्थापित

भीलवाड़ा डेयरी प्लांट में 75 करोड़ की लागत का चॉकलेट प्लांट लगाया जाएगा। इसमें कई प्रकार के फ्लेवर होंगे। इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इसी प्रकार टेटरा पैक प्लांट भी स्थापित होगा। इस प्लांट से निर्मित दूध को मिल्ट्री छावनी तक भिजवाया जाएगा। भीलवाड़ा जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड (भीलवाड़ा डेयरी) के अध्यक्ष मांडल विधायक रामलाल जाट ने यह बात कही।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 12 Apr 2021, 02:03 PM IST

भीलवाड़ा। भीलवाड़ा डेयरी प्लांट में 75 करोड़ की लागत का चॉकलेट प्लांट लगाया जाएगा। इसमें कई प्रकार के फ्लेवर होंगे। इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इसी प्रकार टेटरा पैक प्लांट भी स्थापित होगा। इस प्लांट से निर्मित दूध को मिल्ट्री छावनी तक भिजवाया जाएगा। सीएम अशोक गहलोत के हाथो पूर्व में पांच करोड़ की लागत को सेमी ऑटोमेटिक दूध प्लांट का शिलान्यास करवाया था। उस प्लांट का कार्य भी अंतिम चरण में है। भीलवाड़ा जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड (भीलवाड़ा डेयरी) के अध्यक्ष मांडल विधायक रामलाल जाट ने यह बात कही। जाट चौथी बार शनिवार को डेयरी के अध्यक्ष चुने गए।


अजमेर रोड स्थित भीलवाड़ा डेयरी परिसर में डेयरी अध्यक्ष पद के हुए चुनाव में शनिवार सुबह बारह सदस्यीय संचालक मंडल की तरफ से एक मात्र नामांकन रामलाल जाट का आया। निर्वाचन अधिकारी नाना लाल चावला व अनिल काबरा ने इस पर जाट को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। इसके साथ ही जाट चौथी बार अध्यक्ष चुने गए। उनके निर्वाचन की घोषणा होते ही उनके समर्थक खुशी से झूम उठे।

किसानों को ऑन लाइन भुगतान

उन्होंने कहाकि किसानों व पशु पालकों को भुगतान राशि ऑनलाइन बैंक में जमा होगा। इससे किसानों को समय व दूरी की बचत होगी। पशु पालकों के गांव में बैंक नहीं होने की स्थिति में वहा भी एटीएम स्थापित कराए जाएंगे। युवाओं को रोजगार मिलें, इसके लिए डेयरी बूथ पार्लर की सुविधा भी जुटाई जाएगी। उन्हें गायों की खरीद मे अनुदान दिया जाएगा। पुरानी योजनाओं की समीक्षा कर उन्हें नए सिरे से लागू किया जाएगा।

पहली बार तीन महिला निदेशक
जाट ने कहा कि चहुमुंखी विकास के लिए डेयरी को राजनीति से दूर रखा, पहली बार संचालक मंडल में तीन महिला सदस्यों को जगह मिली है। डेयरी के जरिए पशु पालकोंं को फायदा मिले और उपभोक्ताओं को पौष्टिक एवं गुणवत्ता के सभी प्रकार के उत्पाद मिले, ऐसे प्रयासों में कोई कमी नहीं रहेगी। डेयरी में तकनीकी कर्मचारियों की भी भर्ती होगी।


25 कलक्टर रहे डेयरी प्रशासक
भीलवाड़ा डेयरी की स्थापना से अब तक के 49 साल के कार्यकाल में 25 कलक्टर प्रशासक रह चुके है। जबकि 7 बार ५ जनप्रतिनिधि डेयरी अध्यक्ष बने। सबसे पहले 3 अक्टूबर 1972 को तत्कालीन कलक्टर जगदीश राम शर्मा प्रशासक बने। पहले मनोनीत अध्यक्ष सूर्य प्रकाश मानसिंहका ने 3 अगस्त 1983 को अध्यक्ष का कार्यग्रहण किया। 25 अगस्त 1990 को लेहरूलाल जाट। 27 जुलाई 2009 को छोगालाल गुर्जर 27 अगस्त, 2010 को रतनलाल चौधरी अध्यक्ष रह चुके है। जाट 4 फरवरी 1997 व अगस्त 2005 में अध्यक्ष रहे। इसके बाद जाट 29 जनवरी 2016 से कार्य संभाले हुए थे।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned