scriptCI va fi instalat acum n toate seciile de poliie | सभी थानों में अब लगेंगे सीआई, पर अभी आधी ही नफरी | Patrika News

सभी थानों में अब लगेंगे सीआई, पर अभी आधी ही नफरी

एसएचओ के लिए अब नहीं चलेगी एसआई की सिफारिश
राज्य सरकार के निर्णय से खुश है उच्चाधिकारी

भीलवाड़ा

Updated: March 29, 2022 09:02:33 pm

जयप्रकाश सिंह
भीलवाड़ा. राज्य सरकार ने आगामी वित्त वर्ष से प्रदेश के सभी थानों में वृत निरीक्षक को थानाधिकारी लगाने का निर्णय किया है। इससे पुलिस के आलाधिकारी खुश है, लेकिन अभी क्रियान्वयन में खासा समय लगने की संभावना है। जिलों में जितने थाने और पद है, उसकी तुलना में आधे ही वृत निरीक्षक अभी विभाग के पास है।
CI va fi instalat acum n toate seciile de poliie
CI va fi instalat acum n toate seciile de poliie

वर्तमान में प्रदेश में करीब 900 थाने हैं। प्रदेश के जिलों के ग्रामीण इलाकों में अधिकांश थानों में उपनिरीक्षक स्तर के थानाधिकारी लगे हैं। राज्य सरकार ने शहर और नगरपालिका स्तर के थानों में ही वृत निरीक्षक स्तर के थानाधिकारी लगा रखे हैं। पिछले दिनों विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के सभी थानों में वृत निरीक्षक को थानाधिकारी लगाने की घोषणा की। निकट भविष्य में सभी थानों में वृत निरीक्षक ही थानाधिकारी लगेंगे।
नहीं चलेगी सिफारिश, करेंगे काम
जानकारों के अनुसार, पिछले लम्बे समय से पुलिस मुख्यालय को उप निरीक्षकों के बारे फीड बैक मिल रहा था। अधिकांश पुलिस अधीक्षकों ने मुख्यालय को फीडबैक दिया था कि ज्यादातर उपनिरीक्षक थानाधिकारी लगना चाहते हैं। इसके लिए वे राजनीतिक सिफारिश भी कराते हैं। किसी उपनिरीक्षक को थानाधिकारी पद से हटाकर थाने में सेकेण्ड आफिसर लगाया जाता है तो फिर वह थाने में काम करना बंद कर देता है। वे थानों में सेकेण्ड अफसर के रूप में काम भी नहीं करना चाहते थे। यदि कोई कुछ कहता तो वे काम नहीं आना कहकर टाल जाते, ऐसे में उच्चाधिकारियों को बहुत मुश्किल हो रही थी। राजनीतिक दबाव के चलते कई थानों में ऐसे उपनिरीक्षक भी लगाने पड़ते, जो काम के मामले में काफी कमजोर रहते। हालांकि अब ये उपनिरीक्षक पुलिस चौकियों में प्रभारी लगने की कोशिश करेंगे।

आलाधिकारियों का मानना है कि अब निरीक्षक स्तर पर थानाधिकारी लगने पर ग्रामीण इलाकों पुलिसिंग अच्छी होगी। उपनिरीक्षक भी अब थानों में सेकेण्ड आफिसर के रूप में काम करेंगे। जो काम नहीं आने का बहाना करते थे, उन्हें भी काम करना होगा।

जिलों में ये है हालात
भीलवाड़ा जिले में 33 थाने हैं। इनमें 15 पर वृत निरीक्षक स्तर के अधिकारी लगे हैं। 18 थानों में उपनिरीक्षक हैं। जिले में कुल 22 वृत निरीक्षक हैं। यदि सभी थानों में वृत निरीक्षक लगाए जाते हैं तो यहां कम से कम 40 निरीक्षकों की जरूरत पड़ेगी। जिले में अभी 92 उपनिरीक्षकों की तुलना में 60 कार्यरत है। चित्तौड़ग़ढ़ में कुल 29 थाने हैं, इनमें 11 थाने वृत निरीक्षक स्तर के हैं। शेष 18 में उपनिरीक्षक लगे हैं। यहां फि लहाल निरीक्षक के 17 पद हैं। सभी थानों में निरीक्षक लगने पर यहां 35 निरीक्षकों की जरूरत होगी। जिले में 76 उपनिरीक्षकों में से 36 पद खाली हैं। प्रतापगढ़ में 14 थानों में से 5 थाने में वृत निरीक्षक लगे हैं। यहां भी भविष्य में 18 से 20 निरीक्षकों की जरूरत रहेगी।
जल्दी होगी पदोन्नति
उच्चाधिकारियों का मानना है कि प्रदेश में वृत निरीक्षकों की कमी दूर करने के लिए राज्य सरकार उपनिरीक्षकों को निरीक्षकों के रूप में पदोन्नत करेगी। उम्मीद है कि अगले पांच -छह माह में यह पदोन्नति हो जाएगी।
जहां कमी, वहां नए भेजेंगे
-गृह विभाग बजट घोषणा के अनुरूप जल्द थानों पर सीआई लगाने के आदेश देगा। जहां निरीक्षकों की कमी है, वहां नए भेजे जाएंगे। प्रदेश में कई सीआई दफ्तरों में बैठे हैं। उनको थानों में लगाया जाएगा। हर थाने में सीआई स्तर का प्रभारी लगाने से कानून व्यवस्था को मजबूती मिलेगी। सीआई स्तर का अधिकारी अनुभवी होता है। उसका व्यवहार और कार्यकुशलता का असर थाने पर नजर आएगा। यहीं वजह है कि हर थाने में सीआई लगाने की घोषणा हुई है।
रूपिन्दर सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, अजमेंर रेंज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीअब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर'मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा'- Virat Kohli ने रिटायरमेंट का संकेत देकर चौंकायाअकाली दल के दिग्गज नेता व पंजाब के पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, सरपंच से पार्टी प्रेसिडेंट तक ऐसा था सफरभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.