अब लगेंगे को-वैक्सीन के टीके, 245 वायल मिली

नगर परिषद आयुक्त ने लगाया टीका

By: Suresh Jain

Published: 05 Feb 2021, 09:15 PM IST

भीलवाड़ा।
जिले में अब को-वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत सोमवार से की जाएगाी। यह वैक्सीन भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन है। यह वैक्सीन शुक्रवार शाम को विशेष वाहन के माध्यम से अजमेर स्थित वैक्सीन भण्डारण केन्द्र से भीलवाड़ा लाई गई। 4900 डोज यानी 245 वायल भीलवाड़ा को मिली है। कोवैक्सीन की एक वायल में 20 जनों के टीके लग सकेंगे।
गौरतलब है कि कोवैक्सीन भारत की स्वदेशी वैक्सीन है। इसे भारत बायोटेक ने विकसित किया है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक व एनआईवी पुणे ने मिलकर तैयार किया है। अभी तक भारत में दो वैक्सीन हैं जिन्हें लगाने के लिए हरी झंडी मिल गई है। वर्तमान में कोविशील्ड के टीके लगाए जा रहे है। अब कोवैक्सीन दूसरी वैक्सीन है।
नगर परिषद आयुक्त ने लगाया टीका
कोविड वैक्सीन टीकाकरण के तीसरे चरण में शुक्रवार को भीलवाड़ा जिले के नगरीय निकायों के अधिकारियों व सफाई कर्मचारियों टीकाकरण किया गया। इसकी शुरूआत नगर परिषद आयुक्त दुर्गा कुमारी व अधीक्षण अभियन्ता सूर्य प्रकाश संचेती ने टीका लगावकर की। महात्मा गांधी चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. अरूण गौड ने कहा कि कोविड वैक्सीन टीकाकरण में नगरीय निकायों के अधिकारियों व सफाई कर्मियों का टीकाकरण किया गया। गौड़ ने आव्हान किया कि जिसका भी टीकाकरण में नम्बर आता है वे निश्चिंत होकर टीका लगवाएं। नगर परिषद आयुक्त दुर्गा कुमारी ने कहा कि टीका लगाने के दौरान किसी तरह का दर्द नहीं हुआ है। इससे किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं है। संचेती ने कहा कि नगर निकाय के सभी कर्मचारियों को आगे आकर टीके लगवाने चाहिए। यह सुरक्षित है। इससे किसी को डरने का आवश्यकता नहीं है। टीके के दौरान डॉ. गौड़, आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा, ओपी छीपा, मुकटराजसिंह आदि उपस्थित थे।
1084 के मुकाबले 702 के लगे टीके
जिला आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि शुक्रवार से शुरू हुए तिसरे चरण में जिले में 12 सेन्टरों पर रखे गए लक्ष्य 1084 के मुकाबले 702 जनों ने टीके लगाए है। शनिवार को भी नगर निकाय के कर्मचारियों के ही टीके लगेंगे।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned