scriptCollector angry, not a single worker is employed in Kotri | Bhilwara collector angry: कलक्टर ने जताई नाराजगी, कोटड़ी पंचायत समिति में एक भी श्रमिक को रोजगार नहीं | Patrika News

Bhilwara collector angry: कलक्टर ने जताई नाराजगी, कोटड़ी पंचायत समिति में एक भी श्रमिक को रोजगार नहीं

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक

भीलवाड़ा

Published: January 14, 2022 09:01:32 pm

Bhilwara Collector Angry: भीलवाड़ा जिले में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद एम नकाते की अध्यक्षता में हुई। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिल्पा सिंह ने बैठक में उपस्थित सभी पंचायत समितियों के विकास अधिकारी एवं सहायक अभियंताओं से योजनाओ पर विस्तार से चर्चा की।
Bhilwara collector angry: कलक्टर ने जताई नाराजगी, कोटड़ी पंचायत समिति में एक भी श्रमिक को रोजगार नहीं
Bhilwara collector angry: कलक्टर ने जताई नाराजगी, कोटड़ी पंचायत समिति में एक भी श्रमिक को रोजगार नहीं
जिला कलक्टर ने समीक्षा के दौरान कोटड़ी पंचायत समिति की 32 ग्राम पंचायतों में श्रमिक नियोजन शून्य होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने संबंधित ग्राम पंचायत के कार्मिकों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई और श्रमिक नियोजन करने के निर्देश दिए। मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों की आधार सीडिंग शत-प्रतिशत नहीं करने पर पंचायत समिति सहाड़ा, कोटडी, सुवाणा, शाहपुरा, जहाजपुर, रायपुर के अधिकारियों के खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। योजना के तहत 5865 परिवारों के 100 दिवस पूर्ण होने पर नकाते ने मानव दिवस सृजन को बढ़ाने पर जोर दिया। जिन परिवारों के 70 से 90 दिवस पूर्ण हो चुके हैं उन्हें प्राथमिकता से कार्य पर नियोजित करने को कहा।
उन्होंने कहा कि विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी कार्य पर फर्जी श्रमिक नियोजित नहीं की जाए। मस्टर रोल में मृतक श्रमिकों के नाम दर्ज नहीं हों। यदि ऐसा पाया जाता है तो सम्बंधित विकास अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
सीईओ शिल्पा सिंह ने वर्ष २०21-22 में प्रधानमंत्री आवास के कुल 19015 कार्य की स्वीकृति के बारे में बताया। नकाते ने अपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने तथा स्वीकृत कार्यों की द्वितीय किश्त पंचायत समिति करेड़ा, बदनोर, मांडलगढ़, सुवाणा, बिजोलिया, बनेड़ा, जहाजपुर, कोटडी द्वारा जारी नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी पंचायत समितियों को बकाया किश्त का भुगतान 15 दिवस में करवाने के निर्देश दिए। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करवा कर राशि का समायोजन करने, माडा योजना की संपूर्ण प्रगति सुनिश्चित करने, महानरेगा योजना व स्वविवेक योजना में कन्वर्जंस कर ग्राम पंचायतों में उपयोगी परिसंपत्तियों के निर्माण पर जोर दिया। 15 वें वित्त आयोग के कार्यों के संबंध में शिल्पा सिंह को निरीक्षण के दौरान कार्यों के फिजिकल वेरीफिकेशन करने का सुझाव दिया। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पोर्टल पर एंट्री पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.