script1962 के युद्ध को भूल गया चीन, जब हमारे सैनिको ने चटा दी धूल | Conference of Ex-Servicemen Service Council in bhilwara | Patrika News

1962 के युद्ध को भूल गया चीन, जब हमारे सैनिको ने चटा दी धूल

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 10, 2017 08:22:00 pm

Submitted by:

tej narayan

पूर्व सैनिक सेवा परिषद राजस्थान का सम्मेलन संपन्न

Bhilwara, bhilwara news, Conference of Ex-Servicemen Service Council in bhilwara, latest news in bhilwara, Bhilwara news in hindi, latest bhilwara news in hindi

भीलवाड़ा में पूर्व सैनिक सेवा परिषद राजस्थान का लक्ष्मीनारायण मंदिर धर्मशाला में दो दिवसीय 16 वां प्रांतीय सम्मेलन

भीलवाड़ा।

पूर्व सैनिक सेवा परिषद राजस्थान का रविवार को लक्ष्मीनारायण मंदिर धर्मशाला में दो दिवसीय 16 वां प्रांतीय सम्मेलन संपन्न हुआ। प्रांतीय अध्यक्ष लेफ्टिनेट जनरल मान्धाता सिंह की अध्यक्षता में हुए सम्मेलन में प्रदेश के 250 प्रतिनिधियों ने एक सुर में पूर्व सैनिकों की मेडिकल, पेंशन सुविधा तथा शहीदों के आश्रितों के विभिन्न सुविधाओं के प्रति केन्द्र व राज्य सरकार के गंभीर रहने की जरूरत जताई। सम्मेलन में केंद्र के नाम प्रस्ताव पास किया गया। इसमें कहा कि सरकार पूर्व सैनिकों के त्याग को नहीं भूलें।
READ: भक्ति के रंग में डूबने की तैयारी

सम्मेलन में जहां कवियों ने सरहद पर जवानों के त्याग एवं बलिदान की गाथा वीर रस में पेश की। वहीं सांसद सुभाष बहेडि़या ने जहाजपुर में सैनिकों के लिए विश्रांतिगृह के निर्माण के लिए साढ़े छह लाख रुपए सांसद कोष से देने का एेलान किया। चाइनीज उत्पाद का करें बहिष्कार रविवार को पहले सत्र में राजस्थान स्वदेशी जागरण मंच के श्रेत्रीय संयोजक भगवती लाल जागेटिया ने चीन के साथ 1962 के युद्ध में भारतीय सेना के साहस को दोहराया। उन्होंने कहा, हम चीनी उत्पाद का बहिष्कार करे तो वो हमारे सामने घुटने टेक देगा। इससे स्वदेशी उत्पाद को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर हमार देश में बढ़ेगे। 23 वीरांगनाओं का सम्मान प्रांतीय अध्यक्ष लेफ्टिनेट जनरल मान्धाता सिंह, महामंत्री वीरेन्द्रसिंह व प्रांतीय उपाध्यक्ष कर्नल उम्मेदसिंह ने पूर्व सैनिकों की पीड़ा रखी। कहा, पूर्व सैनिक परिषद उनकी समर्थन में राज्य व केन्द्र तक मांगे रखे हुए है।
READ: भूरा बाबा के मेले में उमड़े श्रद्धालु, दिखी राजस्थानी संस्कृति की झलक

कई मांगों के समाधान भी हुए हैं। मेडिकल सम्बन्धित सुविधाओं का भी जल्द निवारण होगा। परमवीर चक्र विजेता मेजर शैतानसिंह भाटी की शहादत को भी याद किया गया। प्रवक्ता नरपतसिंह की ओर से 23 वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया। प्रांतीय संगठन मंत्री कैप्टन हनुमान सिंह ने जिलों को परिषद के सदस्यों की संख्या बढ़ाने और एकदूसरे की मदद के लिए तत्पर रहने का आह्वान किया। सांसद कोटे से 6.5 लाख जारी समापन पर सांसद सुभाष बहेडि़या ने कहा कि सरकार सैनिकों व पूर्व सैनिकों के कल्याण तथा शहीदों के आश्रितों की मदद के लिए तत्पर है। उन्होंने भी जिले में बसे पूर्व सैनिकों व सैनिकों की समस्याएं उठाई है। जहाजपुर में सैनिक विश्रांतिगृह बनें, इसके लिए साढ़े छह लाख रुपए सांसद कोटे से जारी किए है। जिलाध्यक्ष विनोद डोगरा व जिला सचिव विनोद जोशी ने आभार जताया। इससे पूर्व शनिवार रात को एसके लोहानी खालिस के संयोजन में कवि सम्मेलन हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो