scriptथोड़ी सी लापरवाही से फिर लौट सकता कोरोना | Corona can return again with a little care in bhilwara | Patrika News

थोड़ी सी लापरवाही से फिर लौट सकता कोरोना

locationभीलवाड़ाPublished: Apr 08, 2020 09:38:37 pm

Submitted by:

Suresh Jain

अस्पताल से छुट्टी के बाद भी 14 दिन होम क्वारंटाइन रहना जरूरी

Corona can return again with a little care in bhilwara

Corona can return again with a little care in bhilwara

भीलवाड़ा .

कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण से निपटने के लिए डॉक्टर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। हाल ही में रायला की एक महिला को हुए कोरोना पॉजिटिव के देखते हुए तथा उसकी हिस्ट्री देखने के बाद डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना संक्रमित महिला को होम क्वारंटाइन की हिदायत दी थी उसके बाद भी वह घर से बाहर निकल गई थी। ऐसे में जो लोग पॉजिटिव से नेगेटिव आए है उन्हें कम से कम १५ दिन घर पर रहना होगा। अन्यथा कोरोना फिर से लौटकर आ सकता है।
इस घटना के बाद कोरोना वायरस को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतने के सुझाव दिए जा रहे हैं। वजह यह है कि वैज्ञानिक व चिकित्सक अभी अंतिम तौर पर कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं हैं। यह एक नया वायरस है जिस पर अभी विभिन्न स्तरों पर अध्ययन जारी है। यही वजह है कि कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी डॉक्टर 14 दिन के होम क्वारंटाइन की सलाह दे रहे हैं।
भीलवाड़ा प्रभारी व जयपुर के आरसीएचओ डॉ. रोमेलसिंह ने बताया कि मरीज दो रिपोर्ट लगातार नेगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज किए जा रहे हैं। सावधानी यह भी बरती जा रही है कि जब एक रिपोर्ट नेगेटिव आ जाती है तो उसके 48 घंटे के अंतर पर दूसरी जांच कराई जाती है। यानी इस प्रक्रिया में यदि कहीं वायरस की कोई संभावना थोड़ी भी शेष बची हो वह भी समाप्त हो जाए। मरीज व उसके परिवार वालों को इस बात के निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह 14 दिन होम क्वारंटाइन में रहकर निर्देशों का सख्ती से अनुपालन करें।
घर जाने वाले मरीजों को यह रखनी होगी सावधानियां
मरीजों को डिस्चार्ज करने से पहले नहाने के लिए कहा जाता है। इसके बाद उन्हें एच2ओ2 (विशेष रसायन) वाइप से क्लीन किया जाता है। विसंक्रमित किए गए कपड़े पहनाए जाते हैं। उनके द्वारा उतारे गए कपड़ों को इंसीनरेटर में भेज दिया जाता है। उनके सभी सामान को डिसइंफेक्ट किया जाता है। कमरे से बाहर निकलने से पहले उन्हें मास्क व शू कवर पहनाए जाते हैं। कोशिश यही रहती है कि उन्हें एंबुलेंस से ही घर छोड़ा जाए। जो लोग अपनी गाड़ी में जाना चाहते हैं उनकी गाड़ी को हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन स्प्रे कर सैनिटाइज कराया जाता है। उनसे कहा जाता है कि घर पहुंचने के बाद अपनी गाड़ी को फिर से साफ कर सैनीटाइज करें। घर जाकर सबसे पहले नहाएं और अपने कपड़ों को 0.5 प्रतिशत ब्लीचिंग पाउडर डालकर 70 डिग्री सेल्सियस पर गर्म किए हुए पानी में वॉश करें। साथ ही जो भी सामान मोबाइल, लैपटॉप, घड़ी, चश्मा आदि को भी सैनिटाइज करें। घर में उन्हें एक कमरे में 14 दिन तक आइसोलेशन में रहने की कड़ी हिदायत दी जाती है। मरीज को डिस्चार्ज करने से पहले उनके घर वालों की भी काउंसलिंग की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो