scriptकोरोना संक्रमित को अब 14 दिन बाद मान लिया जाएगा निगेटिव | Corona infected will now be considered negative after 14 days | Patrika News

कोरोना संक्रमित को अब 14 दिन बाद मान लिया जाएगा निगेटिव

locationभीलवाड़ाPublished: May 06, 2021 10:06:54 pm

Submitted by:

Suresh Jain

नहीं होगा आरटीपीसीआर का रिपिट सैंपल

कोरोना संक्रमित को अब 14 दिन बाद मान लिया जाएगा निगेटिव

कोरोना संक्रमित को अब 14 दिन बाद मान लिया जाएगा निगेटिव

भीलवाड़ा
कोरोना संक्रमित आने वाले मरीजों को पुन: निगेटिव आने को लेकर अपनी कई बार आरटीपीसीआर करवाता है। लेकिन अब इस जांच पर सरकार ने रोक लगा दी है। कोरोना पॉजिटिव मरीज की दुबारा कोरोना जांच नहीं होगी। 14 दिन बाद मरीजों को किसी प्रकार का लक्षण नहीं आता है तो वह कोरोना मुक्त है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने नई गाडइ लाइन जारी की है। इसके तहत अब कोरोना का रिपिट सैंपल नहीं किया जाएगा। यानी किसी मरीज के लक्षण आने पर कोरोना जांच (आरटीपीसीआर) टेस्ट कराने पर वह पॉजिटिव आ जाता है तो उसके बाद वह निगेटिव हुआ या नहीं यह देखने के लिए उसका दुबारा टेस्ट नहीं किया जाएगा। 14 दिन बाद किसी प्रकार का लक्षण नहीं होने पर स्वयं को निगेटिव मान लें। ऐसे मरीज जो अस्पताल में भर्ती हैं उनका भी डिस्चार्ज के समय कोरोना रिपिट टेस्ट नहीं किया जाएगा। मरीज की तबीयत ठीक होने पर उसे बिना जांच के डिस्चार्ज किया जाएगा। आईसीएमआर का मानना है कि कोरोना वायरस का असर शरीर में 14 दिन ही रहता है, इसके बाद वायरस निष्क्रिय हो जाता है।
सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि आईसीएमआर की नई गाडइ लाइन के तहत अब मरीज का रिपिट सैंपल नहीं किया जाएगा। कोरोना वायरस का टाइम पीरियड 14 दिन का माना गया है। इन दिनों में मरीज ठीक हो जाता है और वायरस भी निष्क्रिय हो जाता है। निष्क्रिय वायरस शरीर में रहे तो उससे नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा उससे संक्रमण अन्य लोगों में भी नहीं फैलेगा। 14 दिन बाद भी किसी में लक्षण हैं तो डॉक्टर की सलाह पर इलाज होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो