भीलवाड़ा में अपना हो घरोंदा पर कोरोना की मार

कोरोना काल में जरुरतमंद परिवारों को रियायती एवं आसान किस्तों के मकान भी जेब पर भारी पड़ रहे है। मौजूदा हालात यह है कि नगर विकास न्यास की हरणी खुर्द स्थित मुख्यमंत्री जन आवास योजना में निर्मित आवासों में २५ फीसदी आवंटियों ने अभी तक बकाया राशि जमा नहीं कराई है, एेसे हालात में न्यास की लांच हुई नेहरू विहार मुख्यमंत्री जन आवास योजना का भविष्य पर भी सवाल उभर आए है।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 02 Aug 2020, 11:42 AM IST


भीलवाड़ा। कोरोना काल में जरुरतमंद परिवारों को रियायती एवं आसान किस्तों के मकान भी जेब पर भारी पड़ रहे है। मौजूदा हालात यह है कि नगर विकास न्यास की हरणी खुर्द स्थित मुख्यमंत्री जन आवास योजना में निर्मित आवासों में २५ फीसदी आवंटियों ने अभी तक बकाया राशि जमा नहीं कराई है, एेसे हालात में न्यास की लांच हुई नेहरू विहार मुख्यमंत्री जन आवास योजना का भविष्य पर भी सवाल उभर आए है।

राज्य सरकार की मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत न्यास ने हरणीखुर्द में १३ बीघा ०१ बिस्वा भूमि पर आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के लिए ६०८ व अल्प आय वर्ग के लिए २४० आवासों की कॉलोनी बसाई है। कॉलोनीें में बने कुल ८४८ आवास गृह न्यास ने पंजीयन के आधार पर लॉटरी के जरिए गत वर्ष आवंटित कर दिए। यहां बिजली,पानी, सीवरेज, सामुदायिक भवन, पार्किग आदि की सुविधाओं के साथ आवासों के आंतरिक विकास को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

अल्प आवास गृह का क्षेत्रफल ५००.२५ वर्ग फीट तथा कीमत छह लाख तथा आर्थिक दूष्टि से कमजोर वर्ग के आवास का क्षेत्रफल ३२५.७० वर्ग फीट व कीमत ३.९१ लाख रुपए है। १०२ को नोटिसहरणी खुर्द के ८४८ आवंटियों में से १०२ ने अभी तक आवास की प्रथम किस्त ही नहीं चुकाई और कब्जे प्राप्त नहीं किए है। एेसे में न्यास कोष में राजस्व की आय थम गई है और कॉलोनी निर्माण एजेंंसी को होने वाला भुगतान भी अटक गया है। न्यास से एेसे आवंटियों को फिर नोटिस जारी किए है और हिदायत दी है कि बकाया राशि जमा कराते हुए कब्जा नहीं लिया तो आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा।

सरकार दे राहत
आवंटी प्रेमा देवी, राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना के प्रभाव से चार माह से रोजगार छीना हुआ है, परिवार पालना मुश्किल हो रहा है। आवास की किस्त भी जमा नहीं हो पा रही है, न्यास व सरकार इसमें राहत देंनेहरू विहार की चिंताहरणी खुर्द कॉलोनी बसने से पहले न्यास ने मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत नेहरू विहार में दूसरी कॉलोनी बसाने की तैयारी कर ली है। लेकिन कोरोना के कारण जो हालात बने है, उसको लेकर न्यास नेहरू विहार को लेकर चिंतित है। हालांकि यहां आवास से तिनगुने आवेदन आ चुके है।

८१६ आवास का होगा निर्माण
कॉलोनी के निर्माण पर ३६.३० करोड़ की लागत आएगी। न्यास यहां ८१६ आवास का निर्माण कर रहा है। यहां अल्प आवास गृह के ३६८ तथा आर्थिक दूष्टि से कमजोर वर्ग के ४४८ आवास है। यहां आवास आंवटन के लिए २७०४ आवेदन आ चुके है। न्यास जल्द लॉटरी के जरिए आवासों का आवंटन करेगी। यहां निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। यहां आवंटन पर सरकार प्रत्येक आवास पर तय अनुदान देगा और ऋण भी देगा।

जमा नहीं कराए तो आवंटन निरस्त होगा
न्यास की हरणी खुर्द मुख्यमंत्री जन आवास योजना में आवास निर्माण कार्य हो चुका है, १०२ आवंटियों ने प्रारम्भिक तय राशि नहीं चुकाई है, इन्हें नोटिस जारी किए गए है, सात दिन में बकाया राशि नहींं जमा हुई तो आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा। नेहरू विहार मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए भी बड़ी संख्या में आवेदन आए है, लॉटरी से जल्द आवंटन किया जाएगा। दोनों कॉलोनियों सभी सुविधा युक्त होगी
रामेश्वर शर्मा, अधीक्षण अभियंता, नगर विकास न्यास

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned