भीलवाड़ा में दो दिन बंद रहेगी कोरोना लैब

किट की गुणवत्ता जांचने के लिए उठाया कदम, 700 सैम्पल जयपुर भेजे

By: Suresh Jain

Published: 10 Sep 2020, 05:01 AM IST

भीलवाड़ा।
मेडिकल कॉलेज की कोरोना जांच लैब दो दिन बंद रहेगी। पिछले दिनों मंगवाए आरएनए एक्सटेंशन किट से जांच शुरू होने के बाद प्रतिदिन १०० से अधिक संक्रमित सामने आ रहे हैं। ऐसे में अब इन किट की गुणवत्ता जांचने के लिए लैब बंद की गई। सैम्पल की जांच अब जयपुर में होगी। भीलवाड़ा से ७०० से अधिक सैम्पल जयपुर भेजे गए। इनमें १०४ सैम्पल उन लोगों के हैं, जो बुधवार को संक्रमित मिले थे।
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य शलभ शर्मा ने बताया कि हाल में आरएनए एक्सटेंशन मशीन के किट मंगवाए थे। इनसे जांच के बाद संक्रमित तेजी से बढ़े। चार दिनों में लगभग दो हजार सैम्पलों में ५५० से अधिक पॉजिटिव आए। ऐसे में किट की क्वालिटी कंट्रोल की जांच के लिए लैब दो दिन बंद रखेंगे। जयपुर से आने वाली रिपोर्ट के बाद ही लैब पुन: खोलेंगे। हालांकि भीलवाड़ा की सभी मशीनें अत्याधुनिक व ऑटोमेटिक है। कुछ दिनों पहले ५०-५० पॉजिटिव व नेगेटिव सैम्पल जांच के लिए अजमेर भेजे थे। दोनों की रिपोर्ट सही थी।
स्वीकृत मशीन बंद
सूत्रों का कहना है कि मेडिकल कॉलेज की एक जांच मशीन के सैम्पल के आधार पर आइसीएमआर से भीलवाड़ा में जांच की स्वीकृति मिली थी लेकिन यह मशीन कुछ माह से बंद है। अब राज्य सरकार से मिली थर्मो कम्पनी मशीन से जांच हो रही है। इस मशीन में किट की कीमत २२५ रुपए है। किट के लिए कम्पनी से तीन करोड़ का करार हुआ है। इस सम्बन्ध में शर्मा ने कहा कि यह मेरी जानकारी में नहीं है।
यह सैम्पल भेजे जयपुर
४७०- बुधवार को लिए नए सैम्पल
२७०-जांच के लिए लगे सैम्पल
१०४ -जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई
१००-पॉजिटिव व नेगेटिव सैम्पल भेजे

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned