कोरोना ने रोकी कईयों की रेल यात्रा

Corona stopped many train journeys in bhilwara कोरोना ने रेलवे की कमाई पर ग्रहण लगा दिया। ट्रेनों में यात्री भार घट गया। लोग गर्मियों की छुट्टी व शादी समारोह को लेकर आरक्षण भी निरस्त करा रहे हैं। ऐसे में रेलवे का यात्रियों को रिफंड भी देना पड़ रहा है।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 22 Apr 2021, 12:54 PM IST


भीलवाड़ा। कोरोना ने रेलवे की कमाई पर ग्रहण लगा दिया। ट्रेनों में यात्री भार घट गया। लोग गर्मियों की छुट्टी व शादी समारोह को लेकर आरक्षण भी निरस्त करा रहे हैं। ऐसे में रेलवे का यात्रियों को रिफंड भी देना पड़ रहा है।
रेलवे ने गत माह ही अजमेर रेल मंडल में कई ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। केवल अहमदाबाद-कोलकाता एक्सप्रेस अभी शुरू नहीं हो सकी। इसके अलावा लगभग ट्रेन आरक्षित रूप से चल रही है। इसी माह शुरू उदयपुर-मदार व भीलवाड़ा-रतलाम मेमू ट्रेन जरुर अभी अनाराक्षित है। Corona stopped many train journeys

अजमेर मंडल की अधिकांश ट्रेनों को वाया भीलवाड़ा संचालित होने के बावजूद मार्च २०२१ में कमाई गति नहीं पकड़ पाई। हालात यह है कि भीलवाड़ा स्टेशन पर १९ फरवरी को कमाई के बजाए २२० रुपए का भुगतान और यात्रियों को करना पड़ गया।
तीन दिन में सवा दो लाख लौटा

राजस्व आंकड़ों के अनुसार कोरोना के कारण लम्बी दूरी की अधिकांश ट्रेनों में आरक्षण निरस्त होने लगे है। १८ अप्रेल को ४२,३४५ रुपए व १९ अप्रेल को एक लाख ४७० रुपए के टिकट राशि यात्रियों को लौटाई गई। सोमवार को ६९, ९२५ रुपए की राशि रेलवे ने रिफंड की।

आधी भी नहीं रही कमाई

स्टेशन पर यात्री भार से कमाई का आंकलन किया जाए तो वर्ष २०१९ के मुकाबले कमाई आधी से कम रह गई। रेलवे ने यात्री टिकट से १८ अप्रेल को ४५,७१५ रुपए की कमाई की, जबकि १९ मई को एक लाख ४४ हजार २५० रुपए की कमाई के बावजूद रेलवे को रिफंड से कुल २२० रुपए का नुकसान हुआ। मंगलवार को कमाई हुई, लेकिन यह आंकड़ा सिर्फ २१,८२५ रुपए का रहा। अप्रेल २०१९ में कुल १४,७५४ यात्री टिकट बने थे, इनसे रेलवे को कुल ६१ लाख ८० हजार ९९२ रुपए की आय हुई थी, लेकिन इस साल अप्रेल में कमाई एक लाख रुपए भी नहीं रही।


वर्जन
कोरोना का असर रेलवे पर भी आया है। वर्ष २०१९ के मुकाबले यात्री भार कम है। इससे राजस्व आय प्रभावित हुई है। हालांकि अजमेर मंडल की अधिकांश ट्रेनों की आवाजाही भीलवाड़ा स्टेशन पर कोविड गाइड लाइन के अनुरूप है। यात्रियों को मास्क व सैनिटाइज भी किया जा रहा है।

विमला पाराशर, मुख्य वाणिज्यिक पर्यवेक्षक, भीलवाड़ा

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned