scriptतीन दिन में 1460 को लगे कोरोना टीका, सभी स्वस्थ | Corona vaccine on 1460 in three days, all healthy | Patrika News

तीन दिन में 1460 को लगे कोरोना टीका, सभी स्वस्थ

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 24, 2021 03:22:01 pm

Submitted by:

Suresh Jain

भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड सबसे सुरक्षित

तीन दिन में 1460 को लगे कोरोना टीका, सभी स्वस्थ

तीन दिन में 1460 को लगे कोरोना टीका, सभी स्वस्थ

भीलवाड़ा।
भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड सबसे सुरक्षित साबित हो रही है। भीलवाड़ा में तीन दिन में १४६० स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। ये सभी स्वस्थ हैं। केवल दो महिलाओं को वैक्सीन लगाने के बाद कुछ देर अस्पताल में रखना पड़ा था और वे बाद में स्वस्थ हो गई।
जिला आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि भीलवाड़ा में १८३९ जनों में से १४६० स्वास्थ्यकर्मियों को अभी तक टीका लगाने के बाद साइड इफेक्ट (एडवर्स इवेंट फालोइंग इम्युनाइजेशन-एईएफआइ) नजर नहीं आए है। कुछ जगह टीका लगाने के स्थान पर दर्द, सूजन, हल्का बुखार जैसे सामान्य लक्षण दिखे, जो ज्यादातर टीकों में होता है। डॉ. शर्मा ने स्वास्थ्यकर्मियों में टीके को लेकर हिचक को दुखद बताया। कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों की हिचक और डर दूर कर किया जाएगा। कोरोना चेन तोडऩे का यही सबसे सही समय है। यह वैक्सीन लेने से ही संभव होगा।
इधर, टीकाकरण के तीन दिनों में एक-दो डोज बेकार होने की जानकारी सामने आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पांच मिमी के हिसाब से एक वायल (शीशी) से 10 लोगों को टीका लगाते हैं। बच थोड़ी मात्रा फेंकी नहीं जा सकती है। ऐसे में कई जगह कम कर्मचारी आने से डोज बर्बाद हो रही है। हालांकि जिले में इनकी संख्या नगण्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो