हर जिला अस्पताल पर होगी कोरोना वायरस की जांच

जन स्वास्थ्य निदेशक रख रहे नजर

By: Suresh Jain

Published: 22 Mar 2020, 08:30 AM IST

भीलवाड़ा .

राज्य के जनस्वास्थ्य निदेशक (हैल्थ) डॉ. केके शर्मा ने कहा कि अब हर जिला अस्पताल पर कोरोना वारस की जांच होगी। इसके लिए आदेश जारी किए जा रहे है। शर्मा शनिवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्याल उपस्थित अधिकारियों की बैंठक में यह जानकारी दी गई। शर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। जल्द ही भीलवाड़ाा जिला अस्पताल में भी जांच सुविधा आरंभ करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है। ताकि संदिग्ध रोगियों की जांच रिपोर्ट स्थानीय स्तर पर ही उपलब्ध हो सके। वर्तमान में रिपोर्ट आने में करीब 12 से 15 घंटे का समय लग जाता है। शर्मां भीलवाड़ा में कोरोना वायरस को लेकर में डेरा डाले हुए है। व ही शहर की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। जिले में ३० लाख आबादी का सर्वे करवाने की योजना बनाई गई हैा
ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे लिए कमेटियां गठित
ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे के लिए उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटियां गठित की गई है। सम्बंधित तहसीलदार, विकास अधिकारी, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी एवं सम्बंधित नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी इस कमेटी के सदस्य हैं।
प्रचार-प्रसार की महत्वपूर्ण भूमिका
जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने आमजन के मध्य कोरोना के लेकर संशय और भ्रांतियां दूर करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिए हैं। नगर परिषद सीमा में परिषद के 55 ऑटो टीपर लाउड स्पीकर के माध्यम से सभी इलाकों में जागरूकता लाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों के माध्यम से यह कार्य करवाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिले में उपखंड स्तर पर की गई तैयारियों की समीक्षा की गई।
उधर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के दल ने जिला कलक्टर से मिलकर जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव व नियंत्रण की जानकारी ली। दल में डॉ धारीवाल, डॉ दीपक सक्सेना व डॉ श्याम्भवी शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ राजेश गुप्ता ने जिला प्रशासन की तैयारियों की सराहना करते हुए कहा होम आइसोलेशन ही कोरोने से बचाव व नियंत्रण का वैज्ञानिक उपाय है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned