राजस्थान के इस जिले में सबसे पहले Coronavirus के तीसरी स्टेज की एंट्री, बना सबसे खतरनाक जिला

Coronavirus in Bhilwara: कोरोना वायरस के तीसरी स्टेज की एंट्री राजस्थान में सबसे पहले भीलवाड़ा में हुई है। कोरोना के कारण भीलवाड़ा पर अब पूरी दुनिया की निगाहें है।

जसराज ओझा
भीलवाड़ा। Coronavirus in Bhilwara: कोरोना वायरस के तीसरी स्टेज की एंट्री राजस्थान में सबसे पहले भीलवाड़ा में हुई है। कोरोना के कारण भीलवाड़ा पर अब पूरी दुनिया की निगाहें है। भीलवाड़ा अब देश का सबसे खतरनाक जिला बन गया, जहां 13 कोरोना पॉजीटिव सामने आ चुके हैं। 150 से ज्यादा की रिपोर्ट बाकी है। जिले के 5392 लोग होम आइसोलेशन में हैं व घरों पर पुलिस पहरा है, ताकि इनसे कोई मिल न सके। 38 संदिग्ध भर्ती है। देश के 12 राज्यों को कोरोना पॉजीटिव में पछाड़ चुका। यहां पांच दिन से कर्फ्यू है।

 

देश में सर्वाधिक कोरोना केस महाराष्ट्र में हैं। इनमें सर्वाधिक मुंबई के हैं। मुंबई की जनसंख्या 2011 के अनुसार 1.84 करोड़ है। यहां 74 पॉजीटिव मिले हैं। भीलवाड़ा शहर की जनसंख्या 2011 के अनुसार चार लाख है। यहां 13 पॉजीटिव केस है। जनसंख्या के हिसाब से आंकलन किया जाए तो देश में सर्वाधिक रोगी भीलवाड़ा में है। जिले की 24 लाख की आबादी में से अब तक 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी। सबसे चिंताजनक है कि 13 में से 12 जने डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ हैं जो पांच हजार से ज्यादा लोगों के संपर्क में आए हैं।

 

कई राज्यों से ज्यादा मरीज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में नौ, लद्दाख में आठ, पश्चिम बंगाल में सात, मध्यप्रदेश-उत्तराखंड में 6-6, आंधप्रदेश व चंडीगढ़ में 5-5,जम्मू.कश्मीर में चार, बिहार-ओडिशा में 2-2, छत्तीसगढ़ व पुड्डुचेरी में एक-एक केस हैं। राजस्थान में कुल 32 केस हैं। इनमें भीलवाड़ा में सर्वाधिक 13, जयपुर में पांच, झुंझुंनू में चार, प्रतापगढ़ में तीन, अजमेर में दो, सीकर में एक केस है।


कोरोना की तीसरी स्टेज भीलवाड़ा में सबसे पहले आई। यहां 13 केस पॉजीटिव मिल चुके हैं। पूरे शहर में कर्फ्यू है और जिला सील है। लोगों से घरों में रहने को कहा है। भीलवाड़ा में कोरोना कैसे आया, पता लगा रहे हैं। प्रशासन ने सभी होटल, धर्मशाला अधिग्रहित कर दो हजार बैड की व्यवस्था कर रखी है। प्रशासन मुस्तैद है। बस जनता का सहयोग चाहिए।
राजेंद्र भट्ट, जिला कलक्टर

Coronavirus in China Coronavirus Outbreak What is Coronavirus?

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned