डेयरी ने दिया पशुपालको को 2 रुपए लीटर का झटका

प्रतिदिन आ रहा 3.25 से 3.50 लीटर दूध
आवक को कम करने के लिए घटाए दाम

भीलवाड़ा

Shock to cattlemen कोरोना वायरस के चलते जिले में दूध का कोई खरीदार नहीं मिल रहा है। किसान के पास भी अधिक दूध होने से वे भीलवाड़ा जिला दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ (भीलवाड़ा डेयरी) को देने लगे है। दुध का आवाक बढऩे से उसे रखने की जगह तक नहीं है। ऐसे में डेयरी ने अपनी खरीद दर को दो रुपए लीटर कम कर दी है। इससे किसानों में डेयरी प्रशासन के प्रति रोष व्याप्त है।
Shock to cattlemen पशुपालकों का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते दूध आम लोगों के घरों तक नहीं पहुंचा पा रहे है। इसके कारण दूध को डेयरी समिति को देने लगे तो अब डेयरी ने २४ मार्च से ही खरीद दर २ रुपए लीटर कम कर दी है। जबकि आम उपभोक्ता को डेयरी उसी दर में तथा बिचौलिया ६० रुपए लीटर की दर से दुध बेच रहे है। डेयरी अब २४ मार्च से ३ से ५ प्रतिशत फैट तक ३५१ रुपए किलोग्राम तथा एसएनएफ १८९ रुपए प्रतिकिलोग्राम कर दी है। जो औसत दर २ रुपए लीटर कम हो गया है।
पशुपालक राजेन्द्र गाडरी ने बताया कि डेयरी पशुपालकों से कम दर में दुध खरीद रही है वही उपभोक्ता को उसी दर में बेच रहा है। यानी डेयरी दोनो तरफ से फायदा उठा रही है।
रह गई एक लाख लीटर की खपत
भीलवाड़ा डेयरी के विपणन अधिकारी एके गर्ग ने बताया कि दूध की आवक लगातारक बढ़ रही है। जबकि खपत १.७० लाख से घटकर १ लाख लीटर आ गई है। अन्य जिलों में दूध के वाहन जाते थे वह भी बन्द हो गए है। दूध प्लांट की क्षमता ३ लाख लीटर है। दूध ३.५० लाख लीटर आ रहा है। ऐसे में २४ घंटे पाउडर प्लांट का संचालन करना पड़ रहा है। उसे चलाने के लिए कोयला भी अतिरिक्त मंगवाने पड़े। प्लांट में ३० से ४० हजार लीटर दूध का पाउडर बनाया जा रहा है। दूध की खरीद कम करने के लिए खरीद दर कम की है।
आज से घर-घर बटेगा दूध
गर्ग ने बताया कि शहर के २८३ बूथ संचालक अब सुबह ६ से १० व शाम को ४ से ८ बजे तक घर-घर दूध की आपूर्ति करेगा। इसके लिए पास बनवा दिए है। हालांकि डेयरी से दूध की सप्लाई सुबह-सबह ही होगी। इसके अलावा एक वाहन महात्मा गांधी चिकित्सालय में खड़ा करवाया जाएगा। जहां डाक्टरों व कर्मचारियों के लिए श्रीखंड, छाछ, बिस्कट, दुध हर समय उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा मोबाइल पार्लर ४-४ घंटे शहर में रहेगा। गर्ग ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते राजस्थान के अधिकांश प्लांट एक से तीन दिन तक बन्द कर दिए थे। लेकिन भीलवाड़ा डेयरी लगातार काम कर रही है। ताकि आम लोगों को परेशानी न हो।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned