scriptकहीं भी पानी जमा है तो हो सकता हैं डेंगू | Dengue can occur if water is stored anywhere in bhilwara | Patrika News

कहीं भी पानी जमा है तो हो सकता हैं डेंगू

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 09, 2020 10:57:25 pm

Submitted by:

Suresh Jain

डेंगू रोकथाम के लिए विशेष अभियान

Dengue can occur if water is stored anywhere in bhilwara

Dengue

भीलवाड़ा .

बारिश का मौसम आते ही जगह-जगह जल जमाव और गंदे पानी की वजह से मच्छरों का पनपना तेजी से शुरू हो जाता है। इसकी वजह से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां तेजी से पैर पसारने लगती हैं। मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होने वाला डेंगू बुखार शुरुआत में सामान्य सा लगता है। समय पर इलाज शुरू न होने पर डेंगू बुखार जानलेवा साबित हो सकता है। डेंगू, बरसात के मौसम में और उसके बाद जुलाई से अक्टूबर में सबसे ज्यादा फैलता है। इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं। एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाता और डेंगू का मच्छर खासतौर पर सुबह के समय काटता है।
जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू
सीएमएचओ डा. मुस्ताक खान का कहना है कि जिस तरह से मौसम व कोरोना है। ऐसे में डेंगू से बचाव भी आवश्यक है। डेंगू शुरुआत में सामान्य-सा लगने वाला डेंगू बुखार देरी या गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है। खुद को और परिवार के सदस्यों को मच्छरों के काटने से बचाया जाए। डेंगू हो जाए तो घबराने की बजाए उचित इलाज से बीमारी को दूर किया जा सकता है।
सामान्य डेंगू बुखार के लक्षण
एडीज इजिप्टी मच्छर के काटे जाने के करीब 3-5 दिनों के बाद मरीज में डेंगू बुखार के लक्षण दिखने लगते हैं। साधारण डेंगू बुखार के लक्षण ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार चढऩा, सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, जो आंखों को दबाने या हिलाने से और बढ़ जाता है, बहुत ज्यादा कमजोरी लगना, भूख न लगना और जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना, गले में हल्का-सा दर्द होना, शरीर खासकर चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल-गुलाबी रंग के रैशेज होना।
इन जरूरी बातों का रखें ध्यान
डेंगू का मच्छर ठहरे हुए पानी में पनता है। इसलिए घरों में और आसपास के इलाके में पानी न जमा होने दें। कूलर में भरा पानी 2 से 3 दिन बाद जरूर बदल दें। घर के आसपास नालियों में नगर निगम से एंटी लार्वा का छिड़काव करवाएं। घर में पोछा लगाने वाले पानी में केरोसीन या फिनायल डालकर नियमित पोछा लगाएं। जब घर से बाहर निकले तो पूरी बांह के कपड़े पहनें, शॉट्र्स से परहेज करें। मच्छर गाढ़े रंग की तरफ आकर्षित होते हैं इसलिए हल्के रंग के कपड़े पहनें। तेज महक वाली परफ्यूम से बचें क्योंकि मच्छर तेज महक की तरफ आकर्षित होते हैं। सोने से पहले हाथ-पैर और शरीर के खुले हिस्सों पर विक्स लगाएं। इससे मच्छर पास नहीं आएंगे। मच्छरों को भगाने और मारने के लिए गुग्गुल जलाएं। तुलसी का तेल, पुदीने की पत्तियों का रस, लहसुन का रस या गेंदे के फूलों का रस शरीर पर लगाने से भी मच्छर भागते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो