scriptधनतेरस, दीपावली व शादी समारोह की खरीदारी तेज | Dhanteras, Deepawali and wedding ceremony shopping intensified | Patrika News
भीलवाड़ा

धनतेरस, दीपावली व शादी समारोह की खरीदारी तेज

सर्राफा बाजार में तेजी का माहौल

भीलवाड़ाOct 17, 2021 / 09:04 am

Suresh Jain

धनतेरस, दीपावली व शादी समारोह की खरीदारी तेज

धनतेरस, दीपावली व शादी समारोह की खरीदारी तेज

भीलवाड़ा।
बाजार दशहरा के बाद धनतेरस, दीपावली तक प्रतिदिन 10 करोड़ यानी 20 दिन में 200 करोड़ के सोने-चांदी की बिक्री की उम्मीद लगाए हुए है। विशेषज्ञों के इस अनुमान से छोटे-बड़े सभी सर्राफा व्यापारियों में खुशी का माहौल है।
आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय संकट की स्थिति में सोने-चांदी के भाव में बढ़ोतरी के हालात बनते हैं। पिछले दिनों अशांति का असर सोने-चांदी के दामों पर देखा गया। अब शांति होने से सोने-चांदी के दाम भी घटने के आसार हैं। इससे पहले बीते महीनों में सोने-चांदी के भाव में काफी बढ़ोतरी हुई थी। साल की शुरुआत में 1 जनवरी को सोना 51,600 रुपए तोला और चांदी 66,920 रुपए किलो की थी। चार महीने बाद चांदी के भाव प्रति किलो 10 हजार 250 रुपए कम हुए हैं। सोना जहां 51, ६00 रुपए था। इसमें काफी गिरावट आई है। लेकिन बाजार में तेजी के चलते सोना-चांदी के भाव फिर से बढऩे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
कोरोनाकाल में स्थगित हुई शादियां नई तैयारी के साथ होने वाली है, वहीं लॉकडाउन की पाबंदियों में शिथिलता मिलने से खरीदारी बढ़ी है। ऐसे में व्यवसायियों में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है।
लगातार टलती रही शादियां
अप्रेल, 2020 में शादियों का दौर शुरू होने से पहले ही २० मार्च से लॉकडाउन लग गया था। लिहाजा लगभग 8 माह तक पूरी तरह से सर्राफा व्यवसाय भी ठप हो गया था। इसके बाद वर्ष 2021 की शुरुआत से व्यवसाय कुछ गति पकड़ता, लेकिन सोने-चांदी के दामों में बढ़ोतरी और सीमित मेहमानों के साथ शादियों के नियम आड़े आ गए। स्थगित हुई शादियों की नई तारीखें आ गई है। सर्राफा व्यापारियों का कहना है कि दीपावली और शादियों में सीजन में उत्साह रहने की संभावना है। ज्वेलरी की एडवांस बुकिंग हो रही है, वहीं निवेश करने वालों के भी संपर्क बढने लगे हैं। सोने-चांदी के साथ अन्य कई तरह की खरीदारी होने से अन्य बाजार में भी तेजी चल रही है।
————-
आवाजाही बढऩे से उम्मीद
कोरोना में 15-20 महीनों से मार्केट डाउन था लेकिन अब लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। फेस्टिवल सीजन को देखते हुए भरपूर स्टॉक मंगा रखा है। कॉर्नर सोफ ा डबल बेड अलमीरा के साथ वैवाहिक पैकेज का क्रेज बढ़ रहा है। अब लगने लगा है कि सीजन में तेजी आएगी। आनलाइन खरीदारी से बचे और वोकल लोकल का सहयोग करे।
कपिल अग्रवाल, फर्नीचर व्यावसायी
—-
ऑफ लाइन खरीदारी में ही समझदारी
ऑनलाइन के मुकाबले ऑफलाइन में मोबाइल खरीदना आसान और बेहतर रहता है। खरीदते समय ग्राहकों को वैरायटियां देखने के साथ ही बाद में भी बेहतर सर्विस मिलती है। ग्राहकों का ऑफलाइन मार्केट पर भरोसा बढ़ा है।
रवि डाड, मोबाइल व्यवसायी
—————–
ऑफर व नई वैरायटियां उपलब्ध
बाजार में त्योहारी सीजन का उत्साह नजर आ रहा है। दीपावली और शादी-विवाह के सीजन को देखते हुए बेहतरीन ऑफर और नई वैरायटियों के साथ भीलवाड़ा के बाजार तैयार हैं।
शुभम बिड़ला, व्यापारी
—-
बाजार में लौटी चमक
इलेक्ट्रॉनिक्स में टीवी, एलईडी, फ्रीज और रेडीमेड गारमेंट्स-फुटवेयरए मोबाइल फोन और ऑप्टिकल की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 30-40 फीसदी ज्यादा उठाव है। कोरोना महामारी की दो लहरों से उबरकर बाजार की चमक लौट आई है।
अभिमन्यु खटोड़, इलेक्ट्रोनिक व्यवसायी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो