scriptकोरोना वायरस से घबराएं नहीं, सतर्क रहें | Don't be afraid of corona virus, be cautious in bhilwara | Patrika News

कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, सतर्क रहें

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 15, 2020 09:24:45 pm

Submitted by:

Suresh Jain

चीन के वुहान क्षेत्र में नया रोग

Don't be afraid of corona virus, be cautious in bhilwara

Don’t be afraid of corona virus, be cautious in bhilwara

भीलवाड़ा
Corona virus चीन के वुहान क्षेत्र में नया रोग कोरोना वायरस पाया गया है, जो अब कई देशों में फैल चुका है। इसी को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने आमजन से इस वायरस से सतर्क रहने की अपील की है। वहीं इसके लिए एडवाइजरी भी जारी की है। Corona virus मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रति विभाग सावचेत है और इसकी जागरूकता के लिए चिकित्साकर्मियों के माध्यम से आमजन को जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है। आवश्यकता केवल सतर्क और जागरूक रहने की है। इसके लिए किसी बीमार, जुकाम, निमोनिया ग्रस्त व्यक्ति के सम्पर्क से बचें। मास्क पहनें, अपनी आंखों, नाक और मुंह को बार-बार ना छुएं। साथ ही हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण साधारण सर्दी-जुकाम के लक्षणों से मिलते जुलते हैं। इसमे नाक बहना, खांसी, गले मे खराश, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ और बुखार जैसे लक्षण उभरते हैं। ऐसी स्थिति में स्वयं उपचार नहीं लेकर चिकित्सक की सलाह से उपचार लें।
सीएमएचओ ने कहा कि जिले के सभी होटल में बाहर से आए व्यक्तियों के बारे में जानकारी मिलते ही चिकित्सा विभाग को सूचित करें। साथ ही अगर किसी नागरिक को भी चीन से आए किसी व्यक्ति के बारे में जानकारी मिलती है तो उसकी सूचना बिना कोई देरी किए चिकित्सा विभाग को देवें। खान ने बताया कि लक्षण पाए जाने पर लापरवाही नहीं बरते, बल्कि उपचार के लिए तत्काल नजदीकी राजकीय चिकित्सालय में संपर्क करें।
वर्ततान में भारत के पडौसी देश चीन में कोरोना वायरस प्रसारित हो रहा है। इससे भारत सहित अन्य कई देश प्रभावित हो रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण प्रभावित व्यक्ति के खांसने, छींकनें अथवा संक्रमित व्यक्ति के नजदीकी संपर्क से फैलता है। यदि कोई व्यक्ति पिछले एक माह के दौरान बाहर से आया है अथवा किसी कोरोना वायरस संक्रमित रोगी के संपर्क में रहा हो तो तुरंत संपर्क करें।
कोरोना वायरस से बचाव
मास्क का उपयोग करें व लोगों से दूरी बना कर रखें। कोरोना वायरस से सावधानी एवं सतर्कता से बचाव आसान है। कोरोना वायरस के उपचार के लिए कोई विशेष दवा अथवा वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, केवल लक्षणों के आधार पर ही उपचार किया जाता है। बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवा ना लें। अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो