प्लाज्मा दान कर बचा सकते है दूसरों की जिंदगी

अभियान प्लाज्मा

By: Suresh Jain

Updated: 22 Nov 2020, 11:44 AM IST

भीलवाड़ा।
कोरोना महामारी के प्रकोप से विश्व डगमगा रहा है। संक्रमण से बचाव में वैक्सीन अभी बाजार में आई नहीं है। एेसे में जरूरी है कि ठीक हो चुके कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए आगे आए। इसके लिए वह प्लाज्मा डोनेट कर गम्भीर मरीज को नई जिंदगी दे सकते है। राजस्थान में इसे लेकर धीरे-धीरे जागरूकता आ रही है। प्लाज्मा थैरेपी से इलाज के मामले में राजस्थान की स्थिति सबसे बेहतर बताई गई है। अब तक करीब 1800 यूनिट दान में मिला है। उनसे करीब 1600 लोगों की जान बचाई जा चुकी है।
घबराए नहीं, ना ही कोई दर्द
रक्तवीर विक्रम दाधीच का कहना है कि कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुका व्यक्ति प्लाज्मा दान कर सकता है। इसके लिए एेसे व्यक्तियों को घबराने की जरूरत नहीं है। प्लाज्मा दान करने से किसी तरह की कोई पीड़ा नहीं होती। ना ही किसी तरह का कोई नुकसान। ठीक हुए मरीज के प्लाज्मा में एंटी बॉडीज बनती है। जो नए मरीज के शरीर में जाने के बाद उसके भीतर वायरस से लडऩे में मददगार होती है। प्लाज्मा चढ़ाने के बाद मरीज जल्दी ठीक हो जाता है। एक माह से तीन माह के भीतर प्लाज्मा दान किया जा सकता है।
ठीक होने के एक माह बाद कर सकते है दान
कोरोना पॉजिटिव हुआ व्यक्ति एक माह बाद प्लाज्मा दान कर सकता है। एक बार प्लाज्मा दान करने पर दो लोगों की जान बचाई जा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि प्लाज्मा दान करने वालों को किसी तरह की गम्भीर बीमारी नहीं होनी चाहिए। एक बार प्लाज्मा दान करने के एक पखवाड़े बाद दुबारा से प्लाज्मा दिया जा सकता है।
.................
लोग आगे आए तो कोरोना से जीतेंगे जंग
कोरोना से जंग जीतने के लिए जरूरी है कि लोग आगे आए। जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके है। वह ठीक होने के एक माह बाद प्लाज्मा दान कर सकते है। इसमें किसी तरह की घबराने की जरूरत नहीं। ना किसी तरह का कोई दर्द होता है। प्लाज्मा गम्भीर मरीज को चढ़ाया जाता है। एेसे में आपका प्लाज्मा किसी की जान बचा सकता है। एेसे में आप उसके लिए बढ़े मददगार साबित हो सकते है। उसे नई जिंदगी दे सकते है।
- डॉ. अनिल लोढा, प्रभारी, ब्लड बैंक एमजीएच

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned