रंगाई-पुताई शुरू, दिवाली तक बड़े कारोबार की आस

कलर-पेंट में 10 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी
वाटर प्रूफ इकॉनॉमी रेंज के प्लास्टिक पेंट ज्यादा बिक रहे

By: Suresh Jain

Published: 13 Oct 2021, 09:18 AM IST

भीलवाड़ा।
नवरात्र में शहरी क्षेत्रों में मकान-दुकानों की रंगाई-पुताई का कार्य शुरू हो गया। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अभी खेतीबाड़ी में व्यस्त हैं। कलर-पेंट में 10 से 15 फीसदी और मजदूरी में भी 100 से 150 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। व्यवसायियों को पिछले साल से दुगुना यानी 15 करोड़ तक कारोबार की आस है। परंपरागत रंग व डिस्टेंपर के मुकाबले वाटर प्रूफ इकोनॉमी रेंज के प्लास्टिक पेंट ज्यादा बिक रहे हैं। लोगों में वॉल पुट्टी के अलावा स्टाइलिश व लग्जरी कलर्स का ज्यादा रुझान है। दीपावली के अभी तीन सप्ताह बाकी है।
अब घर-दुकानों की रंग-पुताई के काम ने गति पकड़ ली है। बाजारों में रंगरोगन से लेकर रोशनी की सामग्री खूब बिक रही है। हर वर्ग घर से निकलकर अब दुकानों पर खरीदारी में जुट गया है। घरों में रंगाई पुताई के काम आने वाले सफेदी व रंगों की सदर बाजार पर दुकानें सज गई है। त्योहारी सीजन से जुड़े व्यापारियों ने भी डिमांड के अनुपात में स्टॉक करना शुरू कर दिया है और एडवांस बुकिंग भी करवा रखी हैं। फिलहाल बाजारों में कलर-पेंट की बिक्री तेजी से बढ़ गई है। दीपावली तक जिले में 15 करोड़ के कारोबार का अनुमान है।
टेक्स्चर व स्टेंसिल के प्रति रुझान
अब गांवों में भी मकानों पर टेक्स्चर व स्टेंसिल डिजाइनों के प्रति रुझान बढ़ा है। नए मकानों पर वॉल पुट्टी अधिक करा रहे हैं। वाटर प्रूफ इकॉनॉमी रेंज के प्लास्टिक पेंट ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके चलते बाजार में भी इसकी बिक्री बढ़ी है। वाटर प्रूफ इकॉनॉमी रेंज के प्लास्टिक पेंट ज्यादा बिक रहे हैं। गत वर्ष जिले में कलर पेंट का १.५० से २ करोड़ रुपए तक का कारोबार हुआ था। इस बार अब दुगुने से भी ज्यादा करोड़ों रुपए तक होने के आसार है।
100-150 रुपए बढ़ी मजदूरी
रंग-पुताई करने वाले मजदूरों ने मजदूरी में 100 से 150 रुपए तक बढ़ोतरी की है। शहरी क्षेत्रों में पहले 500 रुपए तक दिहाड़ी थी, जो अब 600 से 700 रुपए तक है। इस बार मार्केट में कलर पेंट के दामों में 10 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। दरअसल गत वर्ष तक 20 लीटर कलर की बाल्टी 1850 से लेकर 1900 रु तक की थी जो अब ब्रांड के अनुसार 2 हजार से 2200 रु तक हो चुकी है। हालांकि महंगाई के कारण दामों में कुछ वृद्धि हुई है। खुला आरास 20 रुपए प्रतिकिलो व डिस्टम्बर लोकल 20 रुपए, ब्रांडेड 40 से 50 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। पेट्रोल- डीजल व कच्चा माल महंगा होने से इस बार भाव में भी 10 प्रतिशत वृद्धि हुई है। ब्रांडेड कम्पनियों का ऑयल पेंट्स 220 से 250 रुपए तक बिक रहा है। वही प्लास्टिक पेंट्स में 15 से 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पहले 20 लीटर 2450 रुपए में आता था, जो अब 2850 रुपए में बिक रहा है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned