3-बी रिटर्न दाखिल नही करने वाले व्यापारियों के ई-वे-बिल पोर्टल होंगे अनलॉक

-भीलवाड़ा सर्किल में 650 व्यापारी छह माह से रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे

भीलवाड़ा।
3-B Return जीएसटी के तहत जिन व्यापारियों ने पिछले कुछ माह से ३-बी रिटर्न दाखिल नहीं किए हैं, उनके ऑनलाइन पोर्टल जीएसटी आईएन ई-वे बिल बनाने को ब्लॉक कर देगा। हालांकि विभाग पहली बार व्यापारी को चेतावनी देगा। उसके बाद भी रिटर्न नहीं भरने पर उसे ई-वे-बिल पोर्टल को ब्लॉक कर दिया जाएगा। यह सबसे बड़ी समस्या जम्मू कश्मीर में सामने आ रही है। वहां के व्यापारियों के सामने इंटरनेट की बड़ी समस्या है। लम्बे समय से इंटरनेट सेवा के ठप रहने व बन्द रहने से कई व्यापारी अपना समय से रिटर्न दाखिल नहीं कर पाए हैं, इसका असर भीलवाड़ा के उद्यमियों पर भी पड़ा है। कपड़ा व्यापारी अपना माल तक नहीं भेज पा रहे हैं।

3-B Return मेवाड़ चेम्बर ऑफ कामर्स के महासचिव आरके जैन ने बताया कि ई-वे बिल के तहत माल भेजने वाले या माल प्राप्त करने वाले दोनों के लिए यह नियम लागू होगा। रिटर्न भरने के साथ ही ऑनलाइन पोर्टल स्वत: ही ई-वे बिल बनाने की सुविधा चालू कर देगा। व्यापारी भी पोर्टल पर जाकर यह कर पाएगा।
उन्होंने बताया कि जीएसटीआईएन की ओर से जारी इस सूचना के तहत अगले माह से ई-वे बिल के लिए ब्लॉक अनब्लॉक प्रणाली लागू करना बताया गया है, लेकिन चेम्बर के कई सदस्यों से मिली जानकारी के अनुसार अभी से यह समस्या आ रही है। जैन ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के व्यापारी जून माह से इंटरनेट बन्द होने से रिटर्न नही भर पा रहे हैं। जिसके चलते एक दिसंबर से जीएसटीआईएन पोर्टल ने जम्मू कश्मीर के लिए ई-वे बिल बनाने पर ब्लॉक लागू कर दिया है। जैन ने जम्मू-कश्मीर की परिस्थिति को देखते हुए इस क्षेत्र के व्यापारियों को जीएसटीआईएन के ब्लॉक अनब्लॉक प्रणाली से अलग रखने के लिए जीएसटी कॉन्सिल को प्रतिवेदन भेजा है।

सीजीएसटी विभाग के सहायक आयुक्त अशोक जेठवा ने बताया कि भीलवाड़ा सर्किल में लगभग ६५० ऐसे व्यापारी है जो पिछले छह माह से रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं।

Suresh Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned