scriptइलेक्ट्रॉनिक्स बाजार तैयार, ऑनलाइन की तर्ज पर ग्राहकों को छूट | Electronics market ready, discount to customers on the lines of online | Patrika News

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार तैयार, ऑनलाइन की तर्ज पर ग्राहकों को छूट

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 20, 2021 08:48:06 am

Submitted by:

Suresh Jain

दीपावली तक अच्छी ग्राहकी की आस लगाए व्यापारी

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार तैयार, ऑनलाइन की तर्ज पर ग्राहकों को छूट

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार तैयार, ऑनलाइन की तर्ज पर ग्राहकों को छूट

भीलवाड़ा।
कोरोना के कारण इलेक्ट्रॉनिक बाजार में छाई मंदी इस त्योहारी सीजन में छंटने की आस है। अब दुकानदार उस नुकसान का भरपाई दीपावली में करने को आतुर है। दीपावली से पहले शहर समेत जिले भर का इलेक्ट्रॉनिक का बाजार गुलजार हो गया है।
दीपावली पर ईएमआई पर खरीद के ऑफर और डिस्काउंट के ऑफर देकर ग्राहक को आकर्षित किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स के ऑफलाइन बाजार ने ऑनलाइन बाजार की तरह ऑफर शुरू कर दिए। कंपनियां दीपावली पर ग्राहकों को ऑफर दे रही है। व्यापारी वर्ग सामान स्टॉक कर रहे हैं। धनतेरस में 1२ दिन बाकी है। ऑनलाइन बाजार से टक्कर लेने के लिए व्यापारी फ्रि ज और वाशिंग मशीन पर भी बड़े ऑफर दे रहे हैं। फ्रिज, वाशिंग मशीन, मोबाइल आदि पर एक्सचेंज ऑफर भी पसंद किए जा रहा हैं। कंपनियों ने बाजार में तेजी के लिए कई उत्पाद के दाम नहीं बढ़ाए बल्कि डिस्काउंट व एक्सचेंज ऑफर दे रहे हैं। इस दीपावली पर ग्राहकों को जमकर फायदा होने की उम्मीद है।
ग्राहक का कहना है कि लोकल बाजार से खरीदी के पीछे यही कारण है कि अच्छी सर्विस का मिलना। ऑनलाइन बाजार से उत्पाद खरीदने पर खराबी होने पर सर्विस के लिए चक्कर लगाने पड़ते हैं। कस्टमर केयर को कॉल कर शिकायत कर सर्विस कराने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती है। बाजार में सबसे ज्यादा मांग स्मार्ट एलईडी टीवी की है। सभी कंपनियों ने बड़ी एलईडी के साथ में कई बड़े ऑफर दिए हैं।
मोबाइल में सारे बाजार बराबर
जिले में मोबाइल व एसेसरीज का बड़ा बिजनेस है। 50 प्रतिशत लोग मोबाइल ऑनलाइन तो 50 प्रतिशत ऑफलाइन खरीदना पसंद करते है। ऑफलाइन खरीदने के पीछे फायदा यह है कि ग्राहक अच्छी सर्विस चाहता है। मोबाइल में तकनीकी खराबी होने पर शॉप पर जाकर ठीक करा सकते हैं। इस बार ऑनलाइन मोबाइल खरीदने वाले लोगों को ऑफलाइन मार्केट की तरफ डायवर्ट करने की तैयारियां चल रही है। इसके लिए ईएमआई, चेक सुविधा, आधा भुगतान अगले महीने की सुविधा, 100 प्रतिशत त्वरित भुगतान पर केशबेक की सुविधा, मोबाइल के साथ कवर देकर भी ग्राहकों को लुभाया जा रहा है।
कारोबार करोड़ों में
इस बार के त्योहारी सीजन से काफी उम्मीद है। दुकान में काफी स्टॉक कर रखा है। डिस्कांउट ऑफर व ईएमआई की सुविधा भी ग्राहकों को दी गई है। लोगों की तरफ से उत्पाद को देख कर बुकिंग कराई जा रही है।
गोविन्द खटोड़, शुभम इलेक्ट्रोनिक

ट्रेंडिंग वीडियो