कोरोना के बाद भी कम नहीं हुआ योग के प्रति उत्साह

शहर के पार्को, घरों की छतों पर किया योग

By: Suresh Jain

Published: 22 Jun 2020, 02:03 AM IST

भीलवाड़ा .

कोरोना संक्रमण के बीच पूरे शहर व जिले में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया। लोगों में कोरोना डर तो नहीं दिखा, लेकिन सोशल डिस्टेंस की पूरी पालना भी की गई। शहर के प्रमुख पार्को में लोगों ने छोटे-छोटे दलों के बीच योग कर कोरोना को भगाने का आव्हान किया। कोरोना वायरस की वजह से सामूहिक आयोजनों की इजाजत नहीं थी, इसलिए लोग अपने घरों की छतों, आंगन और कॉलोनी के पार्को में योगाभ्यास किया गया। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों ने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तथा पूरे एहतियात के साथ योगाभ्यास किया। निरोगी रहने का संदेश दिया।
जिले में भी लोगों ने घरों में ही पूरे उत्साह से योग किया। कइयों ने पूरे परिवार के साथ योग किया तो किसी ने अकेले ही इसमें हिस्सा लिया। योग, आसन, प्राणायाम के माध्यम से अपनी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कर कोरोना को मात देने की प्रतिबद्धता भी दिखाई।
शहर के राजीव गांधी पार्क, लव गार्डन, नन्दन कानन पार्क, शिवाजी गार्डन, स्मृतिवन, आरके कॉलोनी पार्क सहित शहर अन्य पार्को में लोगों ने योग किया। सांसद सुभाष बहेडिय़ा ने अपने परिवार के साथ घर पर ही योग किया। बहेडिय़ा ने इस मौके पर सभी को स्वस्थ्य रहने की कामना की। कोरोना रोगियों की संख्या बढऩे पर उन्होंने सभी को सावधानी रखने तथा कोरोना गाइड लाइन की पालना करने का आव्हान किया। आरके कॉलोनाी एफ सेक्टर में भी लोगों ने योग किया। योगाचार्य उमाशंकर शर्मा ने ऑनलाइन योग करवाया। आरसी व्यास कॉलोनी नंदन कानन पार्क में गोविन्दा मॉर्निंग क्लब के तत्वावधान में योग गुरु योगेन्द्र सक्सेना ने सभी सदस्यों को योग व प्राणायाम कराया गया। इस दौरान क्लब अध्यक्ष सुशील डांगी, सुनिल मानसिंहका, सुरेश तोषनीवाल, मुकेश शारदा, कमल सोमानी, प्रियंका भदादा, राकेश दरक, विकास दरक, कमलेश शारदा, संजय डाड, संजीव सोनी, अमित मालानी, रीना डाड आदि मौजूद थे।
2 मिनट का मौन रखकर किया योग
वीर भगत सिंह एवं सुभाष नगर स्काउट गाइड ने आरसी व्यास कॉलोनी के शिवाजी उद्यान से जोगिंग करके राजीव गांधी उद्यान पहुंचे। यहां सूर्य नमस्कार, योग प्राणायाम किया। प्राणायाम विनोद बैरवा वह रेणुका सारस्वत ने योग करवाया। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड संघ सचिव प्रेम शंकर जोशी एवं शारीरिक शिक्षक मुकेश कुमावत के नेतृत्व में शहीदों को याद करते हुए 2 मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सुभाष नगर स्काउट एवं दल संस्थापक पवन बावरी ने बताया कि सभी बच्चों ने मास्क लगाकार योग प्राणायाम सुबह ६ से ७ बजे तक किया। बाद में सभी को सैनिटाइजर वितरित किए। इस दौरान किशन बेरवा, भैरू बावरी, उदय सिंह बंजारा, सुनील सेन, पुष्पेंद्र मेघवंशी, सूरज धोबी आदि उपस्थित थे।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned