scriptEntrepreneurs of Bhilwara do not need banks, banks need entrepreneurs | भीलवाड़ा के उद्यमियों को बैंक की नहीं, बैंक को उद्यमियों की जरूरत-गोयल | Patrika News

भीलवाड़ा के उद्यमियों को बैंक की नहीं, बैंक को उद्यमियों की जरूरत-गोयल

मेवाड़ चेम्बर भवन में आपसी सम्पर्क बैठक

भीलवाड़ा

Published: November 15, 2021 09:12:56 am

भीलवाड़ा।
भीलवाड़ा के उद्यमियों को बैंकों की जरूरत नहीं है, वरन भीलवाडा के उद्योगों की सफलता एवं विकास को देखते हुए बैंकों को भीलवाड़ा की जरूरत है। जहां देश में कई स्थानों पर कोरोना के बाद औद्योगिक परिपेक्ष खराब हुआ, वहीं मैंने पाया कि भीलवाड़ा के उद्योग पर कोरोना का कोई विशेष विपरीत असर नहीं पड़ा। यहां का टेक्सटाइल उद्योग तो अब और अधिक विस्तार की ओर अग्रसर है। इन सब प्रयासों के लिए भीलवाड़ा के उद्यमियों को साधुवाद। यह बात भारतीय बैंक संघ अध्यक्ष एवं यूको बैंक के प्रबंध निदेशक अतुल कुमार गोयल ने रविवार को मेवाड़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री की ओर से आयोजित आपसी संपर्क बैठक में कही।
एनपीए भीलवाड़ा में सबसे कम
उन्होंने कहा कि देश में न केवल औद्योगिक ऋणों में बल्कि कृषि ऋण में भी राजस्थान में एनपीए देश में सबसे कम है। साथ ही राजस्थान में भी जोधपुर के बाद भीलवाड़ा में एनपीए की दर सबसे न्यूनतम है। यूको बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के नाते मुझे तीन साल पहले ही भीलवाड़ा आना चाहिए था, लेकिन देर आए दुरुस्त आए। गोयल ने यहां के उद्यमियों को आश्वासन दिया है कि यहां के उद्योगों के विस्तार में बैंक क्रेडिट की कोई बाधा नहीं आएगी। उन्होंने यूको बैंक में समय सीमा में लोन स्वीकृत करने की जिम्मेदारी ली। उन्होंने कहा कि जोनल ऑफिस 15 दिन में लोन स्वीकृति की बात करता है तो हम मुख्य कार्यालय स्तर पर यह प्रयास करेंगे कि वह लोन इससे पहले स्वीकृत हो जाए। क्योंकि आज समय ही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। साथ ही भीलवाड़ा के टेक्सटाइल उद्योग को बैंकिंग में नॉन-प्रायोरिटी सेक्टर से साधारण सेक्टर में परिवर्तित करने के प्रयास किए जाएंगे।
बैंकिंग सेक्टर में 3 लाख करोड़ की तरलता
उन्होंने बताया कि बैंकिंग सेक्टर में 3 लाख करोड़ रुपए की तरलता उपलब्ध है। बैंकों को लोन देने की सख्त जरूरत है इसलिए आज बैंक भीलवाड़ा एवं जोधपुर जैसे अच्छे औद्योगिक केन्द्रों पर अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं। भीलवाड़ा में बैंक की ब्रांच हो या नहीं यह महत्वपूर्ण नहीं है। आज तकनीक का युग है एवं यूको बैंक में तो सारी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। गर्व है कि बंैंक का ऑनलाइन एप सभी पीएसयू बैकों में सबसे उन्नत है।
क्रेडिट गारंटी स्कीम की सीमा ४.२५ लाख करोड़
गोयल ने बताया कि केन्द्र सरकार ने कोरोना के बाद घोषित इमरजेंसी क्रेडिट गारंटी स्कीम की सीमा 3 लाख करोड़ से बढ़ाकर 4.25 लाख करोड़ कर दी है। इसके लिए अन्तिम तिथि भी बढ़ाकर 31 मार्च 2022 की गई है। सरकार के नियमानुसार अगर कोई भी उद्यमी अतिरिक्त ऋण सुविधा का हकदार है तो उसे तुरन्त स्वीकृत करने की जिम्मेदारी बैंकों की है।
उद्योग व व्यापार का सबसे बढिय़ा केन्द्र भीलवाड़ा
यूको बैंक अजमेर जोनल हेड एवं उप महाप्रबंधक राजेश उपाध्याय ने कहा कि राजस्थान में कही भी उद्योग एवं व्यापार के विकास को देखना है तो उसके लिए सबसे बढिया केन्द्र भीलवाड़ा है। इसी दृष्टिकोण से बैंक के मुख्य अधिकारी भीलवाडा आए है। किसी भी केंद्र के विकास में उद्यमियों का मुख्य योगदान होता है एवं भीलवाड़ा की उद्यमशीलता का अन्य कोई केन्द्र मुकाबला नहीं कर सकता है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में मेवाड़ चैम्बर अध्यक्ष जीसी जैन ने अपने स्वागत भाषण में टेक्सटाइल उद्योग को में नॉन-प्रायोरिटी सेक्टर से साधारण सेक्टर में परिवर्तित करने की मांग की। अध्यक्ष जीसी जैन, महासचिव आरके जैन, पूर्वाध्यक्ष डॉ एसएन मोदानी, डॉ पीएम बेसवाल, वीके सोडानी, दिनेश नौलखा एवं विभिन्न एसोसिएशनों के पदाधिकारियों ने गोयल का स्वागत किया। डॉ आरसी लोढ़ा ने गोयल का परिचय दिया। कार्यक्रम में भीलवाड़ा के प्रमुख उद्यमी, विभिन्न बैंको के शाखा प्रबंधक आदि उपस्थित थे।
भीलवाड़ा के उद्यमियों को बैंक की नहीं, बैंक को उद्यमियों की जरूरत-गोयल
भीलवाड़ा के उद्यमियों को बैंक की नहीं, बैंक को उद्यमियों की जरूरत-गोयल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमितUP Assembly Election 2022: योगी इफेक्ट को रोकने के लिए पूर्वांचल की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश?बिपिन रावत के भाई कर्नल विजय रावत बीजेपी में होंगे शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.