scriptसभी को मिलकर करनी होगी मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए पैरवी | Everyone will have to work together to lobby for Mega Textile Park | Patrika News

सभी को मिलकर करनी होगी मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए पैरवी

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 15, 2021 10:31:29 am

Submitted by:

jaiprakash singh

भीलवाड़ा के उद्यमियों को गाइड लाइन का इंतजार

सभी को मिलकर करनी होगी मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए पैरवी

सभी को मिलकर करनी होगी मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए पैरवी

भीलवाड़ा।
देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क खोलने की घोषणा के बाद भीलवाड़ा के उद्यमियों ने यहां स्थापना के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। टेक्सटाइल पार्क के लिए प्रदेश में भीलवाड़ा सबसे प्रबल दावेदार है। टेक्सटाइल का करीब 2५ हजार करोड़ का सालाना टर्नओवर है। भीलवाड़ा का कपड़ा व धागा देश के हर कोने के साथ ६० से अधिक देशों में निर्यात होता है। टेक्सटाइल संगठनों के पदाधिकारियों का कहना है कि मेगा टेक्सटाइल पार्क खुलने से भीलवाड़ा इंडस्ट्रीज की दिशा व दशा तो सुधरेगी ही, नए उद्योग व रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
टेक्सटाइल उत्पादन ५० हजार करोड़ का होगा
भीलवाड़ा में टेक्सटाइल पार्क स्वीकृत होता है, तो यह भीलवाड़ा टेक्सटाइल सेक्टर के लिए बड़ी बात होगी। यहां नया निवेश आने के साथ कई बड़े उद्योगों की स्थापना होगी। टेक्सटाइल उद्योग का उत्पादन 2५ हजार करोड़ प्रतिवर्ष से बढ़कर 50 हजार करोड प्रतिवर्ष का हो जाएगा।
डॉ. एस.एन मोदनी, चेयरमैन राजस्थान टेक्सटाइल मिल्स एसोसिएशन
भीलवाड़ा की दावेदारी को मजबूती से रखेंगे
राज्य व केंद्र सरकार से संपर्क करके मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए भीलवाड़ा की प्रबल दावेदारी को सामने रखेंगे। उद्यमी सब एक हैं। आधुनिक मशीनों के साथ विस्तार करके हम उद्योग को नई ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं तो सोचिये टेक्सटाइल पार्क मिल गया तो क्या करेंगे। खास बात यह है कि सभी सुविधा एक ही स्थान पर मिलेगी।
आरके जैन, महासचिव मेवाड़ चेम्बर ऑफ कामर्स
नए उद्योग व रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
भीलवाड़ा में मेगा टेक्सटाइल पार्क खुलने से इंडस्ट्रीज की दिशा व दशा तो सुधरेगी ही, नए उद्योग व रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। टेक्सटाइल का सालाना टर्नओवर भी कई गुना हो जाएगा। मेगा टेक्सटाइल पार्क में विश्व स्तरीय सुविधाएं जुटाई जाएगी। उद्योगों का टर्नओवर देखते हुए अगर पार्क भीलवाड़ा में स्थापित होता है, तो रोजगार सृजन के रास्ते खुलेंगे।
जीसी जैन, अध्यक्ष मेवाड़ चेम्बर ऑफ कामर्स
पार्क पर पहला हक हमारा
मेगा टेक्सटाइल पार्क भीलवाड़ा में ही खुले, इसके लिए सभी को साथ लेकर लड़ाई लड़ेंगे। यदि भीलवाड़ा को ये सौगात मिलती है तो न केवल उद्योगों को फायदा मिलेगा बल्कि रोजगार के साधन बढ़ेंगे और शहर विकास के नए आयाम छूएगा। अब तक छोटे स्तर के पार्क घोषित हो रहे थे, लेकिन यह नाम से ही मेगा टेक्सटाइल पार्क है तो इसके मिलने से अन्य राज्यों में जा रहे निवेश पर भी रोक लगेगी।
अतुल शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष भीलवाड़ा टेक्सटाइल ट्रेड फेडरेशन
डेनिम व कॉटन का उत्पादन बढ़ेगा
भीलवाड़ा को मेगा टेक्सटाइल पार्क मिलना चाहिए। क्योंकि भीलवाड़ा में वे सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। मेगा पार्क आने से डेनिम व कॉटन का उत्पादन बढ़ेगा। साथ ही नया निवेश आने से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। मेगा टेक्सटाइल पार्क को लेकर सभी औद्योगिक संगठनों को एक मंच पर आकर प्रयास करना चाहिए।
संजय पेडीवाल, अध्यक्ष सिन्थेटिक्स वीविंग मिल्स एसोसिएशन
सभी को मिलकर पैरवी करनी चाहिए
सभी मिलकर प्रयास करें तो मेगा टेक्सटाइल पार्क भीलवाड़ा को मिल सकता है। पार्क एक हजार एकड़ भूमि पर शुरू होगा। पार्क बनने पर भीलवाड़ा में विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। पर्यावरण सुधार को लेकर भीलवाड़ा पहले ही राजस्थान में सबसे आगे है। यहां अत्याधुनिक मशीनें लगी हैं। पार्क आता है तो हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा तथा निर्यात भी बढ़ेगा।
महेश हुरकट, अध्यक्ष लद्यु उद्योग भारती
छोटे उद्यमियों को भी मिले जगह
मेगा टेक्सटाइल पार्क पर भीलवाड़ा का अधिकार सबसे पहले है। इसके आने से टेक्सटाइल सेक्टर का विकास होगा। केन्द्र सरकार को बड़े उद्यमियों के साथ छोटे व्यापारियों को भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए ताकि हर क्षेत्र के उद्यमी इसमें शामिल हो सके। सरकार को इसके लिए आरक्षण के तरह कोटा तय करना चाहिए।
गोपाल झंवर, कपड़ा उद्यमी
दो बार मंत्री से मिला हूं
सरकार ने कुछ मापदण्ड तय कर रखे हैं, उसके आधार पर जिनके नंबर सबसे अधिक या प्रतिस्पद्र्धा में आगे आएंगे। उसे यह पार्क मिलेगा। हालांकि गाइड लाइन का इंतजार कर रहे हंै। पार्क को लेकर दो बार मंत्री से मिल चुका हूं। पहली बार स्मृति इरानी तथा दूसरी बार वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से भी मिल चुका हूं। गाइड लाइन के आधार पर ही भीलवाड़ा की पैरवी की जाएगी।
सुभाष बहेडिय़ा, सांसद भीलवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो