script

बच्चों को बीमार कर रहे नकली वैफर्स व नूडल्स

locationभीलवाड़ाPublished: Nov 19, 2019 10:58:18 am

Submitted by:

Suresh Jain

बच्चों की सेहत से खिलवाड़खाद्य व बांट माप विभाग की अनदेखी

Fake wafers and noodles are making children sick in bhilwara

Fake wafers and noodles are making children sick in bhilwara

भीलवाड़ा।
Fake wafers and noodles आप बाजार से बच्चों के लिए वैफर्स या नूडल्स खरीद रहे हैं, तो उसके ब्रांड व गुणवत्ता के बारे में पूरी पुष्टि कर लें। ऐसा नहीं हो कि जो सामग्री बच्चों के लिए आप खरीद रहे हैं उनसे बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़े। शहर में इन दिनों बच्चों की सेहत को ताक पर रखकर दुकानदारों की ओर से धड़ल्ले से घटिया व नकली (मिस ब्रांड) खाद्य सामग्री बेची जा रही है। मिस ब्रांड खाद्य पदार्थों के कारण कई बच्चे बीमार होकर अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। इस पर न तो प्रशासन ध्यान दे रहा है और ही खाद्य विभाग।
न ब्रांड न गुणवत्ता की जांच
Fake wafers and noodles शहर में पान की दुकानों से लेकर किराणों की दुकानों व केबिनों में मिस ब्रांड सामग्री देखी जा सकती है। इनके पाउच पर न तो निर्माण व अवधिपार तारीख तक नहीं लिखी होती है। आकर्षक पैकिंग देख बच्चों का मन ललचाता है और वे परिजनों से उस खाद्य सामग्री की मांग करते हैं। सस्ती होने के कारण परिजन भी बच्चों को ऐसी खाद्य सामग्री दिला देते हैं। मोटे मुनाफे के चक्कर में कई दुकानदार मिस ब्रांड सामग्री रखते हैं।
ये होते हैं रोग
घटिया मिस ब्रांड सामग्री को लेकर डॉ. सुनील लोढ़ा ने बताया कि इस तरह की सामग्री घटिया बारीक आटे व मैदा से बनती है। खाने के बाद यह आंतों में जम जाती है। इससे पेट में कीड़े पडऩा, आंव बनना, पाचन क्रिया अनियमित होना, रुक-रुक कर पेटदर्द होना, शौच से पहले असहनीय पेटदर्द होना, मुंह में छाले, पाइल्स, खुजली आदि बीमारियां हो जाती हैं।
अधिकारी नहीं कर रहे कार्रवाई
घटिया व मिस ब्रांड सामग्री की बिक्री को लेकर खाद्य विभाग की ओर से कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके कारण् बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। कार्रवाई नहीं होने से बाजार में धड़ल्ले से मिस ब्रांड सामग्री बेची जा रही है।
करेंगे कार्रवाई
मिस ब्रांड बिक्री की सूचना पर कार्रवाई करवाते है। पिछले दिनों चलाए गए अभियान में कई मिसब्रांड सामने आए हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। सूचना मिलने पर तुरन्त कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. मुस्ताक खान, सीएमएचओ, भीलवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो