चने व गेहूं की बुवाई में जुटे किसान

जिले में अब तक 75 हजार हैक्टेयर में बुवाई

भीलवाड़ा।
Agriculture Department जिले में किसान अब पूरी तरह से रबी की बुवाई में जुट गए। कृषि विभाग ने रबी के लिए २ लाख ७१ हजार हैक्टेयर बुवाई लक्ष्य रखा है। अभी तक ७५ हजार हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी है। बुवाई एक माह और चलेगी। जिले में 45 हजार हैक्टेयर में चने और ४० हैक्टेयर में गेहूं की बुवाई हो चुकी है। जौ, तारामीराआदि की बुवाई चल रही है।

Agriculture Department रबी में गेहूं की फसल की बुवाई का तापमान नवम्बर से शुरू होता है जो दिसम्बर के प्रथम सप्ताह तक चलता है। कृषि उप निदेशक रामपाल खटीक ने बताया कि इस बार देर तक बारिश होने से जमीन में नमी अच्छी है। इससे चने की बुवाई का रकबा भी बढ़ा है। कृषि विभाग के अनुसार इस सीजन में चने की बुवाई का लक्ष्य ४५ हजार हैक्टेयर तय किया। सरसों का बुवाई काम तेजी से चल रहा है।
जिले में फसलों का लक्ष्य

फसल क्षेत्रफल
गेहंू १,३०,०००
जौ ३०,०००
चना ४५,०००
मसूर ६,४००
सरसों ४५,०००
तारामीरा ४,५००
जीरा २,१५०
अन्य ८,५००
योग २,७१,५५०

Suresh Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned