scriptकिसानों को 8 तक बैंकों में देनी होगी अंडरटेकिंग | Farmers will have to give undertaking in banks till 8 | Patrika News

किसानों को 8 तक बैंकों में देनी होगी अंडरटेकिंग

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 02, 2020 10:27:33 am

Submitted by:

Suresh Jain

15 तक होगा फसल बीमा

Farmers will have to give undertaking in banks till 8 in bhilwara

Farmers will have to give undertaking in banks till 8 in bhilwara

भीलवाड़ा
प्रधानमंत्री फसल बीमा और पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना में प्रदेश भर में किसानों का पंजीकरण 15 जुलाई तक किया जाएगा। इस साल खरीफ से प्रदेश भर में स्वैच्छिक फसल बीमा योजना लागू की है। इसके लिए किसानों को 8 जुलाई तक संबंधित बैंकों में अंडरटेकिंग देनी होगी। समय पर बैंक को अंडरटेकिंग यानी फसल बीमा नहीं कराने के लिए लिखित देने पर ही किसान का बीमा निरस्त होगा। किसानों को अंतिम तिथि से पहले संबंधित सीजन में बुआई की जाने वाली फसलों की अपडेट गिरदावरी भी पेश करनी होगी।
कृषि उपनिदेशक रामपाल खटीक ने बताया कि यदि अपडेट गिरदावरी नहीं दी तो वे किसान फसल बीमा क्लेम से वंचित हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में वही किसान आपदा के समय बीमा कंपनी को दावा कर सकेंगे, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन के समय खेत में बोई फसल के संबंध में बैंक, कृषि विभाग व बीमा कंपनी एजेंट को वास्तविक गिरदावरी रिपोर्ट पेश की। बदले नियमों के अनुसार फसल में ओलावृष्टि व बारिश से खराबे की शिकायत के बाद बीमा कंपनी की ओर से रजिस्ट्रेशन की डिटेल के आधार पर संबंधित फसल का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। गिरदावरी रिपोर्ट में अलग फसल का उल्लेख है और खेत में भौतिक सत्यापन के समय कोई और फसल पाई जाती है, तो दावा निरस्त माना जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो