scriptकुट्टी मशीन पर किसानों को मिलेगा चार करोड़ का अनुदान | Farmers willget a grant of four crores on the Kutti machine inbhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

कुट्टी मशीन पर किसानों को मिलेगा चार करोड़ का अनुदान

आमसभा में भीलवाड़ा डेयरी का निर्णय, कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु २ साल बढ़ाई623.39 करोड़ का बजट पारित

भीलवाड़ाOct 16, 2019 / 08:49 pm

Suresh Jain

Farmers will get a grant of four crores in bhilwara

Farmers will get a grant of four crores in bhilwara

भीलवाड़ा।
Bhilwara District Milk Producers Cooperative Association भीलवाड़ा जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड जिले के किसानों को चारा कुट्टी मशीन पर चार करोड़ रुपए अनुदान देगी। डेयरी ने पहले २ हजार मशीन खरीदने का आदेश दिया था, लेकिन किसानों की मांग पर संख्या बढ़ाकर चार हजार कर दी। यह मशीन अगले साल से किसानों को मिलना शुरू हो जाएगी। यह निर्णय बुधवार को राजीव गांधी ऑडिटोरियम में भीलवाड़ा डेयरी की ३०वीं आमसभा में लिया गया।
Bhilwara District Milk Producers Cooperative Association डेयरी चेयरमैन रामलाल जाट की अध्यक्षता में आमसभा में ६२३.३९ करोड़ का बजट को ध्वनिमत से पारित किया गया। जाट ने बताया कि डेयरी से ६७,११९ पशुपालक जुड़े हैं। भीलवाड़ा डेयरी राज्य में सबसे ज्यादा फेट दर से दूध खरीद रही है। डेयरी के प्रबन्ध संचालक एलके जैन ने बताया कि डेयरी में औसत प्रतिदिन ३.३९ लाख दूध लीटर का प्रस्ताव लिया गया।
यह करेगी डेयरी
-पांच करोड़ की लागत से दो टन क्षमता का चॉकलेट प्लांट लगाएगी।
-७५ करोड़ की लागत से डेयरी प्लांट का विस्तार के साथ ईटीपी प्लांट का विस्तार कर १० लाख लीटर क्षमता का बनाएंगे।
-तीन करोड़ की लागत से ६०० किलोवॉट का रूपटॉप सोलर प्लांट लगाया जाएगा।
-पाउडर प्लांट का भी विस्तार किया जा रहा है।
यह भी लिया निर्णय
कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन देने, सेवानिवृत आयु ६२ साल करने तथा प्रबन्ध संचालक एलके जैन का कार्यकाल २ वर्ष बढ़ाने का भी निर्णय लिया।

चार आदर्श डेयरी सम्मानित
आमसभा के बाद पशुपालक जागरूकता कार्यक्रम में स्पर्श ट्रस्ट संचालित आदर्श डेयरी योजना में चार इकाई-सराणा समिति की नाराणी सुथार, जोजवा समिति के महावीर धाकड़, करजालिया के छोगालाल गुर्जर व सुरास समिति की गीतादेवी कुमावत को २-२ लाख रुपए की अनुदान राशि के चेक दिए गए। झालरिया समिति की सोजी गुर्जर व माताजी का खेड़ा की तेजी देवी गुर्जर को पशु बीमा के दावा चेक दिए गए।

Home / Bhilwara / कुट्टी मशीन पर किसानों को मिलेगा चार करोड़ का अनुदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो