scriptभीलवाड़ा में स्क्रब टाइफस से पहली मौत | First death from scrub typhus in Bhilwara | Patrika News

भीलवाड़ा में स्क्रब टाइफस से पहली मौत

locationभीलवाड़ाPublished: Jul 02, 2020 10:52:37 am

Submitted by:

Suresh Jain

28 साल के युवक ने उदयपुर अस्पताल में तोड़ा दमगांवों में किया साइपरमेथ्रिन का स्प्रे

First death from scrub typhus in Bhilwara

First death from scrub typhus in Bhilwara

भीलवाड़ा।
कोरोना संक्रमण के साथ ही अब जिले में स्क्रब टाइफस से एक युवक की मौत हो गई है। जिले में स्क्रब टाइफस से मौत का पहला मामला है।
शहर के बापूनगर निवासी विशाल पुत्र मुकेश (28) की पिछले दिनों अचानक तबियत खराब हो गई थी। उसे उपचार के लिए पहले बापूनगर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से उसे महात्मा गांधी अस्पताल लाया गया। जहां उसकी हालत ठीक नहीं होने पर उसे उदयपुर रेफर किया गया। विशाल की हालत ठीक नहीं होने पर उसे एनआईसीयू में भर्ती रखा गया जहां जांच करने पर पता लगा कि उसे स्क्रब टाइफस रोग है। उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। इस बात की जानकारी भीलवाड़ा चिकित्सा विभाग को मिलने पर बुधवार को डिप्टी सीएमएचओ डॉ. चावला के साथ ही चन्द्रदेव सिंह आर्यए अरुण व एक पशु चिकित्सक के साथ टीम बापूनगर विशाल के आवास पर पहुंची जहां चार मवेशी मिले है। उनमें चिचड़े पाए गए। इस पर वहां दवा का छिड़काव किया गया। डॉ. चावला ने बताया कि आसपास के पचास मकानों में भी साइपरमेथ्रिन का स्प्रे कराया गया।
एक्सपर्ट व्यू…
क्या है स्क्रब टाइफस
स्क्रब टाइफस बैक्टीरियल इंफेक्शन है, जो जानलेवा है। इसके लक्षण चिकनगुनिया जैसे होते हैं। शुरुआत में रोगी को सिरदर्द और ठंड के साथ बुखार से हो सकती है। तेज बुखार व सिरदर्द असहनीय हो जाता है। छह से 21 दिन स्लीपिंग मॉड में रहती है। हल्के इंफेक्शन वाले मरीज बिना अन्य लक्षण के ठीक हो सकते हैं। जिन इलाकों में पिस्सू (चींचड़े) अधिक पाए जाते हों, वहां लोगों को त्वचा और कपड़ों पर कीट भगाने वाली क्रीम या स्प्रे का प्रयोग करना चाहिए।
डॉ. घनश्याम चावला, डिप्टी सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो