scriptभीलवाड़ा में पहला हाउस सीवर कनेक्शन | first house sewer connection in bhilwara | Patrika News

भीलवाड़ा में पहला हाउस सीवर कनेक्शन

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 22, 2021 10:56:58 am

first house sewer connection in bhilwara भीलवाड़ा शहर के लिए तीन अच्छी खबरें हैं। पहली यह कि घरों में सीवरेज कनेक्शन जोडऩे का कार्य मंगलवार से शुरू हो गया। दूसरी खबर यह है कि शहर के सीवरेज से बिजली उत्पादन भी करेगी। तीसरी खबर यह है कि लोगों की समस्या के समाधान के लिए दो उपभोक्ता सम्पर्क केन्द्र भी स्थापित हो रहे हैं।

first house sewer connection in bhilwara

first house sewer connection in bhilwara

भीलवाड़ा। चार साल से सीवरेज परियोजना के निर्माण कार्य में उलझे शहर के लिए तीन अच्छी खबरें हैं। पहली यह कि घरों में कनेक्शन जोडऩे का कार्य मंगलवार से शुरू हो गया। सबसे पहला हाउस सीवर कनेक्शन आरसी व्यासनगर के सेक्टर पांच में किया गया। दूसरी खबर यह है कि राजस्थान शहरी आधारभूत विकास परियोजना (आरयूडीआईपी) शहर के सीवरेज से बिजली उत्पादन भी करेगी। इसके लिए सौ किलोवाट का उत्पादन संयंत्र स्थापित किया गया है। वही तीसरी खबर यह है कि लोगों की समस्या के समाधान के लिए दो उपभोक्ता सम्पर्क केन्द्र भी स्थापित हो रहे हैं। पढि़ए नरेन्द्र वर्मा की ग्राउंड रिपोर्ट
अब आई कार्य में गति

आरयूडीआईपी शहर मेंं सीवरेज परियोजना का कार्य सितम्बर २०१७ से चल रहा है। शहर में सीवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रमुख कॉलोनियों, बाजारों, चौराहों, लिंक रोड व मुख्य मार्गों में करीब पूर्ण हो चुका है। सीवरेज पाइप लाइन बिछाने के दौरान लाइनों का गैप करने का जो कार्य कई हिस्सों में अटक गया था, उसे भी अब पूरा किया जा रहा है, लेकिन सितम्बर माह की बेमौसम की बारिश से शहर में सीवरेज कार्य की गति मंथर हो गई है। गैप के साथ विभिन्न स्तरों पर चैम्बर बनाने के कार्य भी अंतिम चरण में हैं।
325 किमी लाइन बिछी

शहर में अगस्त 2021 तक आरयूडीआईपी 160 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। 47500 घरों के सीवरेज से जुडऩे से शहर के 262070 लोग लाभान्वित होंगे। शहर में कुल 410.10 किमी. लम्बाई में सीवर लाइन बिछाई जाएगी। इसमें से शहर में अभी 325किलोमीटर की दूरी में सीवरेज पाइप लाइन बिछ चुकी है।
सौ किलोवाट का बिजली घर

सीवरेज के जरिए शहर में बिजली का उत्पादन भी होगा। इसके लिए ट्रीटमेंट प्लांट पर सौ किलो वाट का बिजली उत्पादन संयंत्र स्थापित किया गया है। यहां भी बिजली उत्पादन कार्य एक माह में शुरू हो जाएगा। यहां की उत्पादित बिजली ट्रीटमेंट प्लांट व एसटीपी प्लांट के उपयोग में आएगी। शेष बिजली अजमेर डिस्कॉम को देंगे। इसी प्रकार ३० एमएलडी का एसटीपी सीवरेज प्लांट कुवाड़ा में बन चुका है। इसका ट्रायल भी अंतिम चरण में है। इसी प्रकार ४८ एमडी के पम्पिंग स्टेशन का भी ड्राई रन पूरा हो चुका है।
पहले चैम्बर, फिर प्लांट

सीवरेज प्लांट के जरिए शहर की विभिन्न कॉलोनियों के मकानों, नालियों व नालों से निकलने वाले गंदे पानी को भूमिगत पाइप लाइन के जरिए एकत्रित कर पहले परीक्षण चैम्बर में लाया जाएगा। इसके बाद मुख्य लाइन से कुवाड़ा में स्थापित होने वाले ट्रीटमेंट प्लांट पर लाया जाएगा। यहां पानी को ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए शुद्ध कर औद्योगिक इकाईयों के उपयोग में लाया जाएगा।
दो उपभोक्ता सम्पर्क केन्द्र

कंस्ट्रेक्शन इंजीनियर उल्लास देशमुख ने बताया कि शहर में सीवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य करीब ७५ फीसदी पूर्ण हो चुका है। शहर मेंं पुराना भीलवाड़ा, आजादनगर व कांवाखेड़ा में कार्य को और गति दी जा रही है। शहर के २५ प्रमुख लोकशन पर पाइप लाइन बिछाने का कार्य करीब हो चुका है। उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए दो उपभोक्ता सम्पर्क केन्द्र सुभाषनगर सामुदायिक भवन व पंचमुखी मोक्षधाम के समीप स्थापित किया जा रहा है। यहां भवन निर्माण प्रगति पर है।
दिसम्बर में कर लेंगे काम पूरा

शहर में पहला घरेलू सीवर कनेक्शन आरसी व्यासनगर में लगाया गया। पहले चरण में आरसी व्यासनगर व चित्रकूट नगर में घरेलू कनेक्शन स्थापित करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इसी प्रकार सौ किलोवाट का बिजलीघर भी बनाया गया गया है। दो उपभोक्ता सम्पर्क केन्द्र भी होंगे। शहर के प्रथम दो जोन में सीवरेज पाइप लाइन बिछाने व घरेलू कनेक्शन का कार्य दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। सीवरेज निर्माण से प्रभावित सड़कों को भी बारिश थमते ही दुरुस्त करवा लिया जाएगा।
– सूर्यप्रकाश संचेती, अधीक्षण अभियंता,आरयूडीआईपी, भीलवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो