सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

नगर परिषद की बोर्ड बैठक

By: Suresh Jain

Updated: 12 Jul 2021, 04:44 PM IST

भीलवाड़ा।
नगर परिषद की बोर्ड बैठक प्रारम्भ होने से पहले कोरोना से दिवंगत हुए डाक्टरों, पत्रकार, समाजसेवी समेत अन्य के प्रति श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। विधायक अवस्थी, सभापति पाठक आयुक्त दुर्गाकुमारी, का पार्षदों ने मालापहनाकर स्वागत किया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जिया उड़ती रही। बाद में सभापति ने सभी पार्षदों, अधिकारियों का स्वागत किया। बैठक के प्रारम्भ होते ही पाठक ने अपने मन की बात करते हुए कहा कि शहर के विकास के लिए सभी की बात सुनी जाएगी। बैठक चाहे दो दिन चले हर मुद्दे पर खुलकर चर्चा होगी। पहले जो भी हुआ बैठक जल्दी-जल्दी समाप्त कर दी गई हो लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
परिवार के सदस्य भी बैठक
महाराणा प्रताप सभागार में पार्षद पति, पार्षद पुत्र, समेत अन्य परिवार के सदस्य भी बैठक में सबसे पीछे बैठे हुए थे। इस पर किसी का ध्यान तक नहीं गया।
वेंडिग जोन को लेकर विरोध
बोर्ड बैठक के दूसरे प्रस्ताव पथ विक्रेताओं के लिए वेंडिग जोन को विकसित करने के प्रस्ताव को लेकर वार्ड 55 के पार्षद जितेंद्र सिंह राजावत व पूर्व सभापति व पार्षद ओम नराणीवाल ने विरोध किया। नराणीवाल का कहना था कि जिन स्थानों को चिन्हित किया गया है वहां अतिक्रमण बढ़ेगा और आवागमन में बाधा उत्पन्न होगी। पुर व सुबह की सब्जी मंडी को इस जोन में शामिल करने का विरोध किया। पाठक ने कहा कि यह गरीब लोगों का मुद्दा है। इससे उन्हें फायदा होगा और परिषद की आय भी बढ़ेगी।
विज्ञापन हॉर्डिंग्स का किराया 20 फीसदी बढ़़ाया
नगर परिषद ने शहर में अब हॉर्डिंग्स लगाने को महंगा कर दिया है। पहले जहां विज्ञापन हॉर्डिंग्स, यूनिपोल व कियोस्क, निजी भवनों पर लगाए जाने वाले विज्ञापनों की राशि पांच रुपए प्रति वर्गफीट थी उसे बढ़ाकर 100 रुपए करने का फैसला किया है। सभापति पाठक ने कहा कि शहर में ठेकेदार एक ही जगह चार-चार हॉर्डिंग्स लगा रखे हैं जिससे नगर परिषद को आर्थिक नुकसान हो रहा है। इमारतों पर लगे हॉर्डिंग्स का तो कोई शुल्क भी नहीं वसूला जा रहा है। इमारतों पर लगे हॉर्र्डिंग्स के चार दिन के 30 हजार रुपए तक वसूले जा रहे है। ऐसे अवैध हॉर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस फैसले का पार्षद ओम नराणीवाल ने विरोध करते हुए इतना अधिक किराया नहीं बढ़ाने की मांग की। उन्होंने पांच से 50 रुपए तक करने की मांग की। लेकिन उन्होंने अवैध हॉर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई करने पर सहमति जताई।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned