scriptमोबाइल गेम के नाम पर युवाओं को दे रहे थे जुए की लत | Gambling addiction was given to youth in the name of mobile games | Patrika News

मोबाइल गेम के नाम पर युवाओं को दे रहे थे जुए की लत

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 28, 2020 12:09:03 pm

शहर में युवाओं को मोबाइल गेम के नाम पर दे रहे जुए की लत का बड़ा खुलासा हुआ है। इसके लिए भीलवाड़ा पुलिस ने सोमवार को व्यावसायिक कॉम्पलेक्स में छापा मार कर बड़ी कार्रवाई की। भीमगंज पुलिस ने कार्रवाई के दौरान एक से पांच जनों को गिरफ्तार कर एक लाख ८० हजार १७० रुपए की नकदी तथा नौ मोबाइल बरामद किए।

Gambling addiction was given to youth in the name of mobile games

Gambling addiction was given to youth in the name of mobile games

भीलवाड़ा। शहर में युवाओं को मोबाइल गेम के नाम पर दे रहे जुए की लत का बड़ा खुलासा हुआ है। इसके लिए भीलवाड़ा पुलिस ने सोमवार को व्यावसायिक कॉम्पलेक्स में छापा मार कर बड़ी कार्रवाई की। भीमगंज पुलिस ने कार्रवाई के दौरान एक से पांच जनों को गिरफ्तार कर एक लाख ८० हजार १७० रुपए की नकदी तथा नौ मोबाइल बरामद किए।
शहर में मोबाइल पर गेम की आड में पनप रहे ऑनलाइन जुए की बढ़ती शिकायतों को लेकर पुलिस अधीक्षक ने भीमगंज थाने की विशेष टीम गठित की। शिकायतों के आधार पर पुलिस टीम ने शहर में स्थिति मोबाइल शॉप, व्यवसायिक कॉम्पलेक्स समेत विभिन्न ठिकानों पर नजर रखना शुरू की।
शहर में आनन्द धाम रोड पर पेट्रोल पम्प के सामने एचआरजे प्लाजा स्थित एक दुकान में ऑनलाइन जुआ खेले जाने की जानकारी पुख्ता होने पर विशेष टीम ने सोमवार सुबह यहां छापा मारा। कार्रवाई के दौरान यहां परिसर में मोबाइल पर गेम खिलाने के नाम पर जुआ खेलते लोग पाए गए। पुलिस टीम ने घेराबंदी कर इन्हें दबोच लिया और गिरफ्तार कर थाने ले आई। टीम ने मौके से 1,80170 रुपए की नकदी, 9 मोबाइल, दो हिसाब की डायरी जब्त की तथा गेंम्बलिंग एक्ट व 66(सी) आईटी एक्ट में प्रकरण दर्ज किया।
ये पांच लने धरे गए
पुलिस ने कार्रवाई के दौरान पप्पू खटीक उर्फ जैक खटीक (३०) निवासी झुझार जी के पास दादाबाडी, भरत नायक (३२ ) निवासी पटेल नगर, जावेद अंसारी (२८) निवासी गुलजार नगर, सददाम डायर (२४) गुलनगरी तथा श्रीकिशन खटीक (२६) निवासी रेण थाना बडलियास को गिरफ्तार किया।
आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि वह गत छह से भीलवाड़ा में मोबाइल व कम्प्यूटर पर आनलाइन जुआ खिलवा रहा है।जोधपुर से जुड़े तारगिरोह का सरगना पप्पू खटीक की देखरेख में शहर में उसके साथी ऑनलाइन गेम की आड में ये काला धंधा चला रहे थे। आरोपितों ने पुलिस को बताया कि ऑनलाइन पैसा जमा करवाकर जोधपुर से आईडी खरीद कर दो लाख रूपये के पॉइंट लेते और इसके बाद भीलवाड़ा में ऑनलाइन जुआ खिलवाने के लिए अन्य लोगों से पैसे लेकर उन्हे आईडी वितरित करते। जिसका कमीशन वो आपस में बांट लेते। इसी प्रकार आईडी बनाई जाकर उसके पासवर्ड भी ग्राहक को देता। आईडी में पॉइंट की आवश्यकता बढऩे पर वो ग्राहक से पैसे लेकर पॉइंट भी बढ़वा देता।
सप्ताह में एक बार लेन देन
पांचों पैसों का लेनदेन सप्ताह में एक बार सोमवार को करते थे। यह लेनदेन एचआरजे प्लाजा स्थित पप्पू खटीक की दुकान पर वो एकत्रित होकर करते थे। यह समस्त हिसाब सोशल मीडिया के जरिये किया जाता। इस ऑनलाइन गेम से हारने वाले के पॉइंट कम हो जाते है ओर जितने वाले के पॉइंट बढ जाते है। उक्त लेन व देन वाले को लाभ या हानि पहुंचती हैं। इस प्रकार के ऑनलाइन गेम अलग अलग प्रकार से युवाओं को लुभाने वाले होते है ।
११ माह बाद कार्रवाई
शहर में पुलिस ने अंतिम बार ऑन लाइन सट्टे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ११ फरवरी २०१९ को की थी। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने तीन जनों को गिरफ्तार कर दो सौ करोड़ रुपए के सौदे होने का खुलासा किया था। इस समूचे मामले में पुलिस की पोची कार्रवाई पर बाद में सवाल भी उठे और कुछेक पुलिस कर्मियों को थानों से हटा भी दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो