सरकार किसानों को नही दे पा रही ऋण

व्यवस्थापकों के लिए जारी होगा एसएसओ आइडी

किसानों को ऋण 11 से

By: Suresh Jain

Published: 07 Jul 2019, 07:00 PM IST

भीलवाड़ा।
ग्राम सेवा सहकारी समितियों (जीएसएस) के कर्मचारी यूनियन की हड़ताल समाप्त हुए पांच दिन हो गए, लेकिन अल्पकालीन फसली ऋण बंटने पर असमंजस थी। अब यूनियन के नेताओं ने कहा है कि विभाग प्रत्येक जीएसएस व्यवस्थापक के लिए एसएसओ आइडी जारी करेगी। इसके बाद ण वितरण होगा।
यूनियन अध्यक्ष नंदलाल वैष्णव ने बताया कि एफआइजी एवं ई-मित्र पर किसान सदस्यों का डेटा अपलोड न करवाएं। व्यवस्थापक की एसएसओ आइडी से ऋण बांटने की प्रक्रिया नए सिरे से शुरू होगी। पूर्व में ई मित्र केंद्रों के माध्यम से किए गए रजिस्ट्रेशन खारिज अथवा अमान्य होंगे। इसके विपरीत दी राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक इंदरसिंह ने स्पष्ट किया है कि सामान्य गलतियों के आधार पर किसी भी किसान का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जाना प्रावधानों के खिलाफ है। अब तक जिन किसानों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, वे निरस्त होने की संभावना बहुत कम है। पहले ऋण वितरण ६ जुलाई से शुरू होना था, लेकिन अब ११ जुलाई से शुरू होने की संभावना है। ऋण वितरण में हो रही देरी को लेकर विधानसभा में भी विधायक नाराजगी व्यक्त कर चुके हैं। केन्द्रीय सहकारी बैंक प्रबन्धक अनिल काबरा का कहना है कि ऋण वितरण ११ जुलाई से किया जाएगा। राजस्थान में करीब ४ लाख ३२ हजार किसानों ने पंजीयन कराया है। इनमें जिले के ११,६०० किसान शामिल हैं।
सहकारी संघ के अध्यक्ष वैष्णव का कहना है कि अपेक्स बैंक शीघ्र एसएसओ आइडी जारी करने की कार्रवाई करेगा। एसएसओ आइडी जनरेट होने में कुछ दिन का समय लग सकता है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned