scriptबिन ब्याज के ऋण की योजना का पोर्टल भूली सरकार | Government forgot the portal of the scheme of loan without interest | Patrika News

बिन ब्याज के ऋण की योजना का पोर्टल भूली सरकार

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 17, 2021 09:37:04 am

Submitted by:

Suresh Jain

नगर परिषद के चक्कर लगा रहे जरूरतमंदइंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

बिन ब्याज के ऋण की योजना का पोर्टल भूली सरकार

बिन ब्याज के ऋण की योजना का पोर्टल भूली सरकार

भीलवाड़ा।
राज्य सरकार ने स्वरोजगार के लिए 50 हजार रुपए तक का बिन ब्याज ऋण देने की इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की लेकिन ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल बनाना ही भूल गई। इस कारण लोगों को नगर परिषद के चक्कर काटने पड़ हैं लेकिन ऑफलाइन आवेदन तक नहीं ले रहे।
कोरोना काल में शहरी क्षेत्रों में स्ट्रीट वेंडर्स, हेयर ड्रेसर, रिक्शावाला, कुम्हार, खाती, मोची, मिस्त्री, दर्जी, धोबी, पेंटर, नल-बिजली रिपयरिंग करने वाले आदि बेरोजगार युवाओं के लिए 31 मार्च 2022 तक योजना शुरू की। पांच माह तो केवल पोर्टल तैयार करने में ही निकाल दिए है। अब सात माह बचे है। स्वायत्त शासन विभाग अब तक वेब पोर्टल एवं मोबाइल एप नहीं बना पाया। बेरोजगार युवा योजना का लाभ लेने के लिए नगर परिषद सहित विभिन्न विभागों के चक्कर लगा रहे हैं।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2021-22 की बजट घोषणा पर 7 अगस्त को ही यह योजना जारी कर दी थी। स्वायत्त शासन विभाग ने प्रदेश में कुल 5 लाख 2303 का लक्ष्य आवंटित किया गया है। जिले में 15 हजार 92 लोगों को ऋण का लक्ष्य है। ऋण के मोरेटोरियम की अवधि तीन माह तथा लोन पुनर्भुगतान की अवधि 12 माह होगी। पात्रों को एक साल के लिए अधिकतम 50 हजार रुपए ऋण मिलेगा। जितना ब्याज लगेगा, उतना ही अनुदान राज्य सरकार देगी। लाभार्थी क्रेडिट कार्ड/एटीएम/डेबिट कार्ड से 50 हजार रुपए तक की राशि आवश्यकतानुसार 31 मार्च 2022 तक एक मुश्त या अधिक किश्तों में निकाल सकेगा। बैंक लोन देने के बदले किसी भी तरह का प्रोसेसिंग शुल्क नहीं ले सकेंगे।
15 हजार से ज्यादा आय वालों को लाभ नहीं
वे लोग योजना के पात्र नहीं होंगे जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए या अधिक है। खुद की आय 15 हजार रुपए से कम है, लेकिन कुल पारिवारिक मासिक आय 50 हजार रुपए या अधिक है तो आवेदक को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
पोर्टल अभी शुरू नहीं हुआ
इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का अभी पोर्टल शुरू नहीं हुआ है। अगले सप्ताह तक पोर्टल लांच हो जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे।
– अमृत लाल खटीक, जिला परियोजना प्रबंधक, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, नगर परिषद
———-
यह मिला था लक्ष्य
निकाय लक्ष्य
भीलवाड़ा 11,144
आसींद 515
गंगापुर 582
गुलाबपुरा 844
जहाजपुर 638
मांडलगढ़ 429
शाहपुरा 940
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो