scriptकोविड केयर सेन्टर के लिए सरकार ने दिए 38.50करोड़ | Government gave 38.50 crores for Kovid Care Center in bhilwara | Patrika News

कोविड केयर सेन्टर के लिए सरकार ने दिए 38.50करोड़

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 04, 2020 09:48:57 am

Submitted by:

Suresh Jain

मरीजों के लिए भोजन, पानी व बिजली का मिलेगा खर्चाभीलवाड़ा को मिले 1.50 करोड़30 जून तक करना होगा उपयोग

Millions spent in the name of facilities in Kovid Care Center

Millions spent in the name of facilities in Kovid Care Center

भीलवाड़ा.
लक्षण नहीं दिखने के बाद भी मिल कोरोना संक्रमितों को अलग से रखने के लिए सरकार ने कोविड केयर सेन्टर खोलने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों के लिए ३८.५० करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की गई है। जयपुर प्रथम व द्वितीय को तीन करोड़ रुपए मिले हैं, जबकि भीलवाड़ा को डेढ़ करोड़ दिए गए हैं।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन विभाग के विशिष्ट शासन सचिव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि आवंटित राशि का उपयोग केवल कोरोना उपचार के लिए किया जाए। डेडिकेटेड कोविड अस्पताल, डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सेन्टर व कोविड केयर सेन्टर के संस्थागत विकास एवं संचालन के लिए यह राशि जारी की गई है। इस राशि का उपयोग क्वारंटीन व्यवस्थाओं के लिए नहीं किया जा सकेगा। चिकित्सा विभाग की ओर से आइसोलेशन बैड एवं ऑपरेशनल गतिविधियों के लिए यह राशि खर्च की जा सकेगी। राशि का भुगतान अप्रेल से जून तक ही किया जा सकेगा। खर्च करने से पहले जिला स्वास्थ्य समिति चेयरपर्सन (जिला कलक्टर) से पूर्व अनुमोदन कराना होगा।
इस राशि से यह नहीं होंगे कार्य
कार्यालय भवन का निर्माण, वाहन खरीदने व पीओएल, निजी, वाणिज्यिक संस्था अथवा गैर सरकारी संस्था से संबंधित भवन पर पूंजी लागत, निजी संस्थान में सुविधाओं के विकास, कोविड मरीज के लिए किसी सेवा या सर्विस का क्रय, जो निजी सेवा केन्द्र की सेवाओं का उपयोग कर रहा हो, क्वारंटीन सुविधा, प्रवासी कैम्प, प्रवासी परिवहन व्यय, नियमित रखरखाव के लिए इस राशि का उपयोग नहीं होगा।
इन कार्यो पर होगी राशि खर्च
कोविड-१९ से जुड़े प्राथमिक स्क्रीनिंग या उपचार के लिए आवश्यक उपकरण, जैसे नॉन टच थर्मल स्क्रेनर, पल्स ऑक्सीमीटर, बीपी मापक यंत्र, ग्लूको मीटर, फर्नीचर, पलंग, गद्दे, चद्दर, बैड्स, साइड लॉकर, बैंच, पंखे-कूलर, अलमारी, रैंक, पर्दे, अन्य सामान आरएमएससीएल के माध्यम या जिले में कमी है, तो खरीद सकेंगे। सैनेटाइजर, सोडियम हाइपोक्लोराइट, स्प्रे-पम्प का भी खरीदे जा सकेंगे। बॉयोमेडिकल वेस्ट निस्तारण, थैलिया खरीदने, कपड़े धुलवाने तथा मरीजों को पानी पिलाने, भोजन तथा बिजली का खर्च एवं सुरक्षा गार्ड खर्चा इस फंड से हो सकेगा।
आठ कोविड केयर सेन्टर
चिकित्सा विभाग ने केवल आठ कोविड केयर सेन्टर बना रखे है। इनमें से एक में ही कोरोना संक्रमित रोगियों को रखा जा रहा है। उपखण्ड स्तर पर केवल क्वारंटीन सेन्टर बनाए गए हैं। इसके कारण कोरोना पॉजिटिव के भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल में या आजादनगर स्थित महाप्रज्ञ भवन में रखा जा रहा है। प्रतिदिन मिल रहे कोरोना संक्रमितों को लाने के लिए टीम व एम्बुलेंस जाती है।
आठ में से एक कोविड सेन्टर चालू
लॉकडाउन खुलने के साथ ही मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसके लिए आठ कोविड केयर सेन्टरों का चयन कर रखा है। इनमें से केवल आजादनगर महाप्रज्ञ भवन चल रहा है। यहां मरीजों को रखा जा रहा है। इन आठो सेन्टरों में ४०० बैड की व्यवस्था है। कोविड सेन्टर के लिए इस बजट से उपकरण भी खरीदे जा सकेंगे।
डॉ. मुस्ताक खान, सीएमएचओ, भीलवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो