ऑक्सीजन प्लांट लगाने वालों को सरकार देगी 25 प्रतिशत सब्सिडी

सरकार की ओर से मिलेंगे अधिकतम 50 लाख रुपए

By: Suresh Jain

Published: 04 May 2021, 09:22 AM IST

भीलवाड़ा।
यदि जिले में कोई भी संस्था या व्यक्ति ऑक्सीजन प्लांट लगाते है तो उन्हें सरकार की ओर से लागत की 25 प्रतिशत राशि सब्सिडी के रूप में दी जाएगी या उसे अधिकतम 50 लाख रुपए मिलेंगे। मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन के लिए सरकार ने विशेष पैकेज की शुरुआत की है। देश-प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमितों और ऑक्सीजन की मांग के अनुरूप आपूर्ति के लिए यह कवायद की गई है।
यह जारी किया आदेश
प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा के अनुसार पैकेज में प्रदेश में स्थित ऑक्सीजन निर्माता इकाइयों, नए उद्यमियों की ओर से एक करोड़ रुपए या उससे अधिक का निवेश मेडिकल ऑक्सीजन निर्माता इकाई या सुविधा स्थापित करने में किया जाता है तो संबंधित इकाई या उद्यमी की ओर से निवेश की गई कुल पंूजीगत राशि का २५ प्रतिशत या ५० लाख रुपए अधिकतम सीमा तक अनुदान देने का प्रावधान किया है। साथ ही ऑक्सीजन निर्माता इकाइयों की स्थापना के लिए जरूरी नियामक अनुमति फास्ट ट्रेक मोड यानी तेजी से हो सकेगी। इसके अलावा राजस्थान माइक्रो स्माल एण्ड मीडियम इन्टरप्राइजेज २०१९ के अधीन जरूरी निरीक्षण से तीन वर्ष तक उसे मुक्त रखा गया है।
ऑक्सीजन की कमी के कारण लिया निर्णय
कोरोना के उपचार में मेडिकल ऑक्सीजन की महत्वपूर्ण भूमिका व जरूरत है। कोरोना के संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत मरीजों को पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करना राज्य सरकार के साथ निजी अस्पतालों के प्रबन्धन के लिए चुनौती है। इस चुनौतीपूर्ण व कठिन समय में मरीजों को समय पर पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सरकार ने जनहित में मेडिकल ऑक्सीजन निर्माता इकाइयों, उद्यमियों को प्रदेश में मेडिकल उत्पादन प्लान्ट स्थापित करने के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई है।
यह है स्थिति
एमजीएच के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट से प्रतिदिन करीब १०० सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार की जा रही है। इसके अलावा ग्रोथ सेन्टर स्थित सावरिया गैस प्लांट से ८०० से ८५० सिलेण्डर की आपूर्ति हो रही है। इसके अलावा चित्तौडग़ढ़ के आजोलिया खेड़ा स्थित प्लांट, किशनगढ़ से सिलेण्डर मिल रहे है, जो खपत की तुलना में कम है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned