script

जीएसटी रिटर्न 31 दिसंबर को होंगे दाखिल

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 25, 2020 12:33:07 am

Submitted by:

Suresh Jain

आयकर रिटर्न 31 जनवरी तक होंगे दाखिल

GST returns will be filed on 31 December in bhilwara

GST returns will be filed on 31 December in bhilwara

भीलवाड़ा.
केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड ने शनिवार को जीएसटी के वार्षिक रिटर्न 9 एवं 9ए को वर्ष 2018-19 के लिए एवं रिकॉन्सिलेशन स्टेटमेन्ट 9सी को दाखिल करने की अन्तिम तिथी 31 दिसम्बर 2020 कर दी है। पहले इसकी तारीख ३१ अक्टूबर थी। इसी प्रकार से प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने वर्ष 2019-2020 के आयकर विवरण दाखिल करने की तारीखें भी बढाई है। मेवाड़ चेम्बर ने केंद्रीय वित्तमंत्री, वित्त सचिव से तारीखें बढाने की मांग की थी।
चेम्बर महासचिव आरके जैन ने बताया कि आयकर के तहत जिनके खाते ऑडिट होते है ऐसे करदाताओं एवं उनके साझेदारों के लिए आयकर रिटर्न प्रस्तुत करने की 31 जनवरी 2021 की गई है। इसकी तारीख भी ३१ अक्टूबर थी। वही अन्य करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की तारीख 31 दिसम्बर तक बढ़ाई गई है।
जैन ने बताया कि जीएसटी के तहत विभिन्न तरह के वार्षिक रिटर्न, आयकर रिटर्न, आयकर ऑडिट आदि दाखिल किए जाने है, लेकिन लॉकडाउन से उद्योग एवं व्यापार बन्द हो गए थे।
…..
२ करोड़ तक के ऋण पर ब्याज का पुनर्भुगतान होगा
भीलवाड़ा . केन्द्र सरकार 1 मार्च से 31 अगस्त के 2 करोड रुपए तक के ऋण पर लिए ब्याज पर ब्याज का पुनर्भुगतान करेगी। यह राशि बैंकों के माध्यम से पार्टी के खातों में जमा किया जाएगा।
मेवाड़ चेम्बर के महासचिव आरके जैन ने बताया कि वित्त मंत्रालय के 23 अक्टूबर के आदेश के अनुसार 2 करोड़ तक के ऋण एमएसएमई, शैक्षणिक, हाउस, कार लोन, क्रेडिट कार्ड व व्यक्तिगत लोन के लिए योजना की घोषणा की है। एमएसएमई लोन में सभी तरह के ऋण मिलाकर 2 करोड से अधिक के ऋण नहीं होने चाहिए। इन 181 दिनों के लिए ऋण की निर्धारित दर पर साधारण ब्याज की गणना की जाएगी। अतिरिक्त वसूला ब्याज पुन: पार्टियों के खाते में जमा कर दिया जाएगा। यह कार्य 5 नवम्बर तक पूरा किया जाएगा। बैंकों को इसका पुर्नभुगतान केन्द्र सरकार की ओर से किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो