script

हैण्डलूम व्यवसायी ने किया अधिकारियों के साथ असयोग

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 21, 2020 09:44:52 pm

Submitted by:

Suresh Jain

मकान, दुकान व गोदाम सहित आठ स्थानो पर राज्यकर का छापातीन गोदाम में से दो अवैध मिले, मिला लाखों का माल15 से अधिक दस्तावेज जब्त, होगी ऑडिट

Handloom businessman did non-cooperation with officials in bhilwara

Handloom businessman did non-cooperation with officials in bhilwara

भीलवाड़ा
Commercial tax department raided eight places कर चोरी व गलत तरीके से आईटीसी रिफंड लेने की लगातार मिल रही शिकायत पर वाणिज्यिकर विभाग की अलग-अलग टीमो ने बालाजी मार्केट स्थित एक हैण्डलूम व्यवसायी के दो दुकान, तीन मकान व दो गोदामों पर छापा मारा। छापामार कार्रवाई से अन्य हैण्डलूम व्यवसाइयों में हड़कम्प मच गया। करीब ११ घंटे चली कार्रवाई में अधिकारियों को दो अवैध गोदाम मिले। इनमें लाखों रुपए का माल भरा पड़ा है। जिसकी विभाग के पास भी सूचना तक नहीं थी।
Commercial tax department raided eight places वाणिज्यिक कर विभाग के संयुक्त आयुक्त (प्रशासन) रामलाल चौधरी ने बताया कि कर चोरी व टैक्स जमा नहीं होने पर सीटीओ सुभाष सांदु व एन्टीविजन के अधिकारियों की सयुक्त टीम बनाकर शुक्रवार सुबह छह बजे कार्रवाई के निर्देश दिए। टीम के अधिकारी अलग-अलग वाहनों से सुबह सात बजे व्यवसायी व उसके भाई के मकान व पेरेन्टल मकान पर पहुंचे तो व्यवसायी ने असयोग किया। अधिकारियों के समझाने के बाद व्यवसायी बालाजी मार्केट स्थित लोभचन्द मांगीलाल की दुकान पर पहुंचकर ताले खुलवाए। अधिकारियों को देखकर अन्य दुकानदारों में हड़कम्प मच गया।
चौधरी ने बताया कि जांच के दौरान तीन गोदाम की तलाशी ली गई। इसमें दो गोदाम अवैध मिले। एक छीपा बिल्डिंग के पास तथा दूसरा मियाचन्द जी की बावड़ी के पास था। इसके अलावा बालाजी मार्केट में ही लोभचन्द की एक अन्य फर्म पर भी कार्रवाई की गई। इनमें गद्दे, चद्दर, सहित अन्य कई आइटम थे। इन पर ५ व १२ प्रतिशत की जीएसटी है। अवैध दोनो गोदामों का व्यापारी ने कहीं भी उल्लेख नहीं कर रखा है।
यह है गड़बड़ी
अधिकारियों ने बताया कि व्यापारी का जितने का टर्न ओवर तथा बिक्री है उसके आधार पर पिछले कई माह से टैक्स जमा नहीं हो रहा है। जबकि वैट के समय इन पर किसी तरह का टैक्स नहीं होने से व्यापारी अब भी टैक्स जमा नहीं करवा रहा था। इसके अलावा गलत तरीके से आईटीसी रिफंड तक ली गई। विभाग में जो टैक्स जमा कराया वह भी कम जमा कराया है। जबकि व्यापारी ग्राहकों से अधिक टैक्स वसूल करता था। व्यापारी कम टैक्स देने के लिए टेलरिंग का काम बता रहा था। अधिकारियों ने जांच के दौरान प्रतिष्ठान व घर से डेढ़ दर्जन से अधिक दस्तावेज जब्त किए। इन सभी की अब ऑडिट की जाएगी। इस कार्रवाई में सीटीओ सांदु के अलावा डा. कुलभानसिंह, मुकेश चौधरी, मुकेश दुदवाल, शेलेन्द्रसिंह छाबड़ा, मुकेश दीक्षित, नीरज शर्मा, शैलू छाजेड़, विजयलक्ष्मी मीणा, कीर्तिश कुमार व पुलिस कर्मी शामिल थे। चौधरी ने बताया कि समय पर टैक्स जमा नहीं करने वाले अन्य व्यापारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो