Weather Updates : भीलवाड़ा क्षेत्र की बारिश पर टिकी है बीसलपुर बांध की खुशियां

-भीलवाड़ा में फिर शुरू हुआ बारिश का दौर, इसलिए बीसलपुर बांध के छलकने की आएगी खुश खबर
-इस साल भीलवाड़ा क्षेत्र में औसत से अधिक हो चुकी है बरसात
-नदियों के तेज बहाव से पानी बढ़ेगा तो खुलेंगे बीसलपुर बांध के गेट

भीलवाड़ा

Updated: August 02, 2022 04:23:45 pm

भीलवाड़ा.
पिछले सालों की तुलना में इस बार भीलवाड़ा जिले में अच्छी बरसात हो रही है। कुछ दिनों के अंतराल के बाद बरसात का दौर फिर शुरू हो चुका है। पिछले दिनों की बरसात औसत के आंकड़े को भी पार कर चुकी है। भीलवाड़ा की औसत बरसात 630 मिलीमीटर है और इस साल अब तक 657 मिमी बरसात हो चुकी है। उपरमाल क्षेत्र के बांध व तालाब ओवरफ्लो हो चुके हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी दिनों में भीलवाड़़ा क्षेत्र में और भारी बरसात हो सकती है।
Weather Updates : भीलवाड़ा क्षेत्र की बारिश पर टिकी है बीसलपुर बांध की खुशियां
जिले में बरसात का दौर शुरू हो चुका है। कहीं तेज बरसात तो कहीं पर हल्की बरसात हो रही है। भीलवाड़ा में अच्छी बरसात से ही बीसलपुर बांध की खुशियां छलकेगी। क्योंकि भीलवाड़ा क्षेत्र में अच्छी बरसात होने के साथ ही बनास, कोठारी, मेनाली व त्रिवेणी नदियों में पानी का बहाव बढ़ रहा है। सहायक नदियों के पानी से ही बनास नदी का परवान चढ़ रहा है और बनास का पानी बीसलपुर बांध को भर रहा है। पिछले दिनों की बरसात के बाद बीसलपुर बांध में पानी की भारी आवक हुई हैं। भीलवाड़ा क्षेत्र की नदियों में बहाव तेज होने से बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई हैं।

बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी-
राजधानी जयपुर, अजमेर सहित अन्य शहरों में पेयजल आपूर्ति की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई हैं। टोंक जिले व डेम के क्षेत्र में बरसात का दौर जारी है। बीते 24 घंटे में बांध में 4 सेमी पानी की आवक हुई हैं। 2 अगस्त सुबह बांध का गेज 310.60 आरएल मीटर दर्ज किया गया। इसी प्रकार से त्रिवेणी नदी का गेज 3 मीटर दर्ज किया गया।
मांडलगढ़ और बिजौलियां पर खूब मेहरबानी-

भीलवाड़ा जिले में इस बार भी मानसून ने ऊपरमाल क्षेत्र मांडलगढ़ और बिजौलियां पर खूब मेहरबानी दिखाई है। यहीं वजह है कि यहां के बांध और तालाब तर हो गए। ऊपरमाल क्षेत्र में प्रमुख जलाशयों में से चार ओवरफ्लो होकर छलक रहे हैं। शेष भरने के कगार पर हैं, जबकि शाहपुरा, गंगापुर, रायपुर और आसींद क्षेत्र को बारिश का इंतजार है। जल संसाधन विभाग के मुताबिक अब तक बिजौलियां में 414 और मांडलगढ़ में 218 मिमी बरसात हो चुकी है। इस क्षेत्र में बांध भरने का प्रमुख कारण यहां के जलाशयों का लगभग एक-दूसरे से जुड़ाव है।
सबसे ज्यादा बारिश कोटा जिले में-
जुलाई महीने में मानसून की बारिश की अगर बात की जाए तो इस दौरान कोटा में सबसे ज्यादा 513.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। जो औसत से 92 फीसदी ज्यादा रहीं पूर्वी राजस्थान के 16 जिलों में जुलाई महीने में 300 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। श्रीगंगानगर में औसत से 235 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई हालांकि इतनी बारिश के बाद भी सवाई माधोपुर और भरतपुर में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है।
भीलवाड़ा इस बार अव्वल, औसत से भी हम आगे-

बारिश के मामले में इस बार भीलवाड़ा अव्वल रहा है। भीलवाड़ा में अब तक 657 मिमी बरसात हो चुकी है। जिले का बरसात का औसत 630 मिलीमीटर है। औसत के आंकड़ों से आगे भीलवाड़ा में बारिश रही है। सबसे कम फूलियाकलां में 164 मिमी बरसात हुई, जो 8.3 प्रतिशत ही है।
मांडलगढ़-बिजौलियां में प्रमुख बांध तरबतर

- गोवटा

- डामटी कोकरा

- जूट का नाका- पचानपुरा

- देवरी नला- देवलिया

- जेतपुरा

- कोठारी

- मंडोल

Bhilwara- जिले में अब तक बारिश -
तहसील -बारिश

आसींद -299

बदनोर -268

बनेड़ा -462

भीलवाड़ा -657

हमीरगढ़ -279

हुरड़ा- 287

जहाजपुर- 471

कोटड़ी -485

मांडल -290

करेड़ा -404

मांडलगढ़ -218
रायपुर -372

सहाड़ा -323

शाहपुरा- 239

फूलियाकलां -164

बिजौलियां -414

(बारिश मिमी में)......
होम /भीलवाड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Karnataka High Court: एक्सीडेंट में माता-पिता की मौत होने पर विवाहित बेटियां भी मुआवजे की हकदार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.