हाईवे पर धमका कर चौथ वसूली के खेल में आखिर वो निपट गए

गुलाबपुरा हाइवे पर ट्रक व ट्रेलर को सड़क किनारे खड़ा देख कर परिवहन निरीक्षक पूरा रौब चालकों को दिखाया और नए एमवी एक्ट में पांच हजार रुपए का जुर्माना वसूलने की धमकी दी। इसी धमकी की आड में निरीक्षक के ही गार्ड ने चौथ वसूली शुरू कर दी। यह समूचा चौथ वसूली का खेल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने जैसी करनी, वैसी भरनी चरितार्थ करते हुए निरीक्षक को निलंबित करा गार्ड को घर भेज दिया।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 08 Oct 2020, 11:57 AM IST

भीलवाड़ा। गुलाबपुरा हाइवे पर ट्रक व ट्रेलर को सड़क किनारे खड़ा देख कर परिवहन निरीक्षक पूरा रौब चालकों को दिखाया और नए एमवी एक्ट में पांच हजार रुपए का जुर्माना वसूलने की धमकी दी। इसी धमकी की आड में निरीक्षक के ही गार्ड ने चौथ वसूली शुरू कर दी। यह समूचा चौथ वसूली का खेल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने जैसी करनी, वैसी भरनी चरितार्थ करते हुए निरीक्षक को निलंबित करा गार्ड को घर भेज दिया।

सोशल मीडिया पर अजमेर-जयपुर मार्ग स्थित गुलाबपुरा हाइवे पर तस्वारिया के निकट ट्रक व ट्रेलर के खड़े नजर आने पर चालकों से नए एमवी एक्ट का भ्भय दिखा कर चौथ वसूली करने का वीडियो सोशल मीडिया पर मंगलवार से वायरल हो रहा है। इस संदर्भ में मंगलवार को ही परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को शिकायत मिली। उन्होंने इसे गंभीरता से लिया और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी व जिला परिवहन अधिकारियों को मामले की जांच के आदेश दिए। शाहपुरा जिला परिवहन अधिकारी राजीव त्यागी ने वायरल वीडियो के आधार पर समूचे मामले की जांच शुरू की।

निरीक्षक निलंबित किया, वीडियो की भी होगी जांच
त्यागी ने बताया कि प्रारम्भिक जांच में यह सामने आया है कि समूचा वाक्या तस्वारिया क्षेत्र का है। परिवहन निरीक्षक अनिल शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। वही गार्ड रामजस की सेवा समाप्ति कर दी गई। जिस एजेंंसी के जरिए गार्ड को रखा गया है, उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। दस्ते में शामिल दो अन्य गार्ड की भूमिका की भी जांच की जा रही। उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ताओं को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। वीडियो क्लीपिंग की भी फोरेंसिक जांच कराई जाएगी।

नहीं बख्शेंगे दोषी
मुझे, मंगलवार को शिकायत मिली थी, मैंने संबधित अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। वीडियो में सब कुछ सामने नजर आ रहा है, जो कि गंभीर है। प्रकरण में निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया। जिस एजेंसी के जरिए गार्ड को लगाया गया है, उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। घटना में लिप्त कोई भी दोषी नहीं बख्शा जाएगा। हाइवे पर इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए प्रदेश के सभी जिला परिवहन अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिए गए है।
प्रतापसिंह खाचरियावास, परिवहन मंत्रीख्

गुजरात के शिकायतकर्ता
शिकायतकर्ता गुजरात क्षेत्र के चालक बताए गए, शिकायतकर्ताओं ने मंत्री को बताया कि ४ अक्टूबर को तस्वारिया के निकट कुछ ट्रक व ट्रेलर चालक रूके हुए थे, इस दौरान शाहपुरा परिवहन विभाग का दस्ता मौके पर पहुंचा और चौथ वसूली की और धमकाया। समूचा घटनाक्रम वीडियो में कैद है।

निरीक्षक दिखा रहा रौब
वीडियो में दस्ता प्रभारी परिवहन निरीक्षक अनिल शर्मा जीप में से ही चालकों को धमकाते हुए नजर आ रहे है। वो कह रहे हैकि सारे के सारे तुम यहां पंच बन रहे है और ऑनलाइन चालान बन कर अभी मैसेज आ जाएगा। नो-पार्किग का न्यूनतम चालान पांच हजार रुपए है, एक बार मैंने फोटो खींच ली तो इसके बाद तुमें ही ऑफिस आना होगा। एंट्री कराओ और जाओ तुम्हारे सौ रुपए के चक्कर में नहीं पडऩा मेरे पास चालान है, कटानी है तो कटाओ।

नेता बनने की कही बात
वीडियो में शर्मा यहां मौजूद चालकों में से किसी एक के नेता बनने की बात कहते हुए व चालकों से एंट्री देने की बात कहते हुए दिख रहे है। दूसरी तरफ निरीक्षक की चेतावनी के बीच एक गार्ड चालकों से चौथ वसूली करते हुए नजर आ रहा है। वो रुपए लेते हुए उनसे गाडी नम्बर बता कर जाने की बात कह रहा है। एक चालक के पीछे ओवर लोडेड ट्रक होने की बात कहने पर गार्ड बोल रहा था कि उसे भी देख लेंगे। करीब ३.६ मिनट के वीडियो में गार्ड चालकों को अपशब्द कहते हुए भी नजर आ रहा है, दूसरी तरफ निरीक्षक के तेवर भी धमकाने की नजर आ रहे है।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned