scriptदशहरे पर वाहनों की जम कर खरीदारी, शुभ मुहूर्त में किया गृह प्रवेश | Heavy purchase of vehicles, home entry done in auspicious time | Patrika News

दशहरे पर वाहनों की जम कर खरीदारी, शुभ मुहूर्त में किया गृह प्रवेश

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 16, 2021 12:00:49 pm

Submitted by:

Suresh Jain

नए शोरूम खुले, बाजार में दिन भर रही खरीदारी करने वालों की भीड़

दशहरे पर वाहनों की जम कर खरीदारी, शुभ मुहूर्त में किया गृह प्रवेश

दशहरे पर वाहनों की जम कर खरीदारी, शुभ मुहूर्त में किया गृह प्रवेश

भीलवाड़ा।
दशहरे पर जिले के बाजार लंबे अंतराल के बाद गुलजार रहे। लोगों में कोरोना का भय कम हुआ है, तो दुकानों पर ग्राहकी भी नजर आने लगी है। इसका एक असर ये भी है कि नवरात्र के समापन पर दशहरे पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। दुपहिया वाहनों के शोरूम पर भीड़ की कश्मकश रही। कई मकानों में गृह प्रवेश हुआ। तो इस शुभ मौके पर दुकानों व शोरूम के भी उद्घाटन हुए।
मांगलिक कार्यों की मांग के लिए तैयार बाजार
त्योहारी सीजन को देखते हुए व्यापारियों ने भी शादियों के सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। बाजारों में बिक्री को लेकर पंडित मानते हैं कि इस बार कोरोना के चलते आई मंदी अब नहीं रहेगी। बिक्री में इस बार 50 से 60 प्रतिशत उछाल आएगा। दशहरे के बाद बर्तन, सर्राफा, खाद्य सामग्री, रेडिमेड, दोपहिया व चौपहिया वाहन, रेस्टोरेंट, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिक उत्पादों की बिक्री बढऩे लगी है। खासकर दोपहिया व चौपहिया वाहनों के बाजार में लोगों ने नवरात्रा शुरू होते ही नए वाहनों को बुक करवाया। सभी लोग बुक कराए वाहन शुक्रवार को अपने घर ले गए। फर्नीचर व इलेक्ट्रिॉनिक सामान भी लंबे अरसे के बाद घरों में पहुंचा है। सरकार की नई जारी हुई गाइडलाइन के चलते अब देर रात तक बाजार खुले रहेंगे। इसका सीधा व सकारात्मक असर सर्राफा व ऑटो सेक्टर पर दिखेेगा। एक तो त्योहार का मौका है, ऊपर से आगे का समय शादियों का रहेगा। सर्राफा व्यापार में कारोबार अच्छा रहेगा। ऑटो कारोबार में भी खरीदारी होने की उम्मीद है। पंडित अशोक व्यास ने बताया कि इस बार त्योहारों पर खरीदारी के संयोग अच्छे बने हैं।
ये कारण भी रहेगा बाजार में मंदी घटने का
– प्रदेश में त्योहारों को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है।
– अब रात्रि में 10 बजे तक सभी प्रकार के प्रतिष्ठान खुले रहेंगे।
– शादियों व अन्य उत्सवों में 200 तक लोग शामिल हो सकेंगे।
– वैक्सीनेशन होने के चलते लोगों में कोरोना का भय घटा।
– सब कुछ अनलॉक हुआ, तो सड़कों पर चहल पहल बढ़ी।
क्या कहते हैं व्यापारी
ग्राहकों की भीड़ अब आने लगी है। बिक्री काफी बढ़ गई है। कोरोना के बाद इस बार अब अच्छा कारोबार होने की उम्मीद जगी है।
– ज्ञानप्रकाश सांखला, फर्नीचर व्यवसायी
– स्कूल खुले हैं तो ड्रेसों की बिक्री शुरू हुई। बाजारों में भीड़ है। त्योहारों के साथ शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। कपड़ा व्यापार में करीब 60 प्रतिशत का इजाफा होने की उम्मीद है।
– महावीर भंडारी, रेडिमेड व्यवसायी
– कोरोना के बाद 18 महीनों में आभूषणों का व्यवसाय मंदा रहा। त्योहारी सीजन शुरू होते ही ग्राहकों की लगातार भीड़ बढ रही है। इस बार बिक्री करीब 40 से 50 प्रतिशत अधिक रहने वाली है।
– प्रशांत सिंघवी, ज्वैलर्स व्यापारी
– नवरात्र के बाद दीपावली के त्योहार पर ग्राहकी में तेजी आने की संभावना है। इसके साथ ही शादियों का सीजन है, तो ग्राहकी बढ़ेगी। अब सब कुछ अनलॉक हुआ है, तो माल का बड़ा स्टॉक किया हुआ है।
– महावीर समदानी, किराणा व्यापारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो