scriptजोरदार बारिश से खरीफ की फसल तबाह, अब किसानों को सताने लगी रबी की फसल की चिंता | Heavy Rain Destroys Crops in Rajasthan, Crops Damage By Rain | Patrika News

जोरदार बारिश से खरीफ की फसल तबाह, अब किसानों को सताने लगी रबी की फसल की चिंता

locationभीलवाड़ाPublished: Aug 13, 2019 02:02:30 pm

Submitted by:

dinesh

Heavy Rain Destroys Crops: लगातार हुई बारिश ( Heavy Rain ) से कहीं खेतो मे तील, मुंग, उड़द, की फसल नष्ट ( crops damage due to rains ) होने के साथ ही खेतों की मिट्टी भी कटाव के साथ पानी में बह गई, जिससे खेत की उत्पादन क्षमता भी नष्ट हो गई है…

Heavy Rain Destroys Crops
भीलवाड़ा। प्रदेश में मानसूनी ( Monsoon ) बरसात का दौर धीमा पड़ते ही किसान खेतों में पहुंचने लगे हैं। जिले के बनेड़ा क्षेत्र में बारिश बंद होते ही खेती के कामों में जुटे किसान ( Rajasthan farmers ) बरसात का दौर बंद होते ही कस्बे सहित आसपास के गांवों में किसान कृषि कार्य में जुट गए हैं। किसानों ने बताया की बनेडा क्षेत्र में लगातार हुई बारिश ( heavy rain ) से कहीं खेतो मे तील, मुंग, उड़द, की फसल नष्ट ( crops damage due to rains ) होने के साथ ही खेतों की मिट्टी भी कटाव के साथ पानी में बह गई, जिससे खेत की उत्पादन क्षमता भी नष्ट हो गई है। ऐसे में अब खरीफ की फसल तो तबाह ( Crops Destroy ) हो गई है। रबी की फसल को लेकर भी किसानों को चिंता सताने लगी है।
किसान तुलसी राम, कुमावत, निजामुदीन खान ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के चलते खेतों में खरपतवार अधिक हो गई है, जिसको लेकर खरपतवार नाशक दवाइयों का छिडक़ाव करना जरूरी हो गया है। किसान खरपतवार व रोगों की रोकथाम के लिए कीटनाशक का छिडक़ाव कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

फिर जल उठा जयपुर! 10 थाना इलाकों में इंटरनेट बंद, कई वाहनों में तोडफ़ोड़, छावनी में तब्दील हुए कई इलाके


वहीं दूसरी ओर मांडलगढ़ उपखंड क्षेत्र का सबसे बड़ा और 12 सौ बीघा क्षेत्रफल में फैला काछोला प्रताप सागर तालाब विगत 15 वर्षों बाद छलकने के कगार पर है। ऐसे में ग्रामीणों की चिंता और भी बढ़ गई है। इसका प्रमुख कारण है कि बाइपास पर बनी तालाब की सुरक्षा दीवार धीरे धीरे पानी से कटाव होने से ढह गई है। इसकी सूचना मोबाइल पर व्हाट्सएप पर वायरल हो रही है। जिससे लोग दहशत में आ गए हैं। खबर लगने के बाद काछोला सरपंच अपनी युवा आपदा टीम को लेकर मौके पर पहुंचे। आनन-फानन में रेत के 200 से अधिक कट्टे भरवा कर मौके पर लाए गए है।
यह भी पढ़ें

अगले 72 घंटों में राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, जल्द छलक जाएगा बीसलपुर बांध!

जानकारों का मानना है कि तालाब की यह पाल कई बड़े हादसों को न्यौता दे सकती है। काछोला ग्राम पंचायत और टीम सचेत होकर पुख्ता इंतजाम के लिए तैयारियों में जुटी हुई है। इस मामले की जानकारी मांडलगढ़ एवं भीलवाड़ा के उच्च अधिकारियों को दे दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो